वराहगिरि वेंकटगिरि का जीवन परिचय : भारतीय राजनेता,लेखक,देश के तीसरे उपराष्ट्रपति तथा चौथे राष्ट्रपति…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

वराहगिरि वेंकट गिरि: (Safiya)- वराहगिरि वेंकट गिरि जिन्हें आमतौर पर वी. वी. गिरि के नाम से जाना जाता है, भारत के चौथे राष्ट्रपति थे। वह भारत के तीसरे उपराष्ट्रपति भी थे। उनका जन्म 10 अगस्त 1894 को हुआ था।वे एक भारतीय राजनीतिज्ञ और कार्यकर्ता थे जिन्होंने 24 अगस्त 1969 से 24 अगस्त 1974 तक भारत के चौथे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था और 13 मई 1967 से 3 मई 1969 तक भारत के तीसरे उपराष्ट्रपति भी रहे। वे पहले राष्ट्रपति हैं जीनको स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। 1974 में फखरुद्दीन अली अहमद उनके बाद राष्ट्रपति बने।

Advertisements
Advertisements

वराहगिरि वेंकट गिरि ने अपनी शिक्षा बरहामपुर के खलीकोट कॉलेज से शुरू की और फिर कानून की पढ़ाई के लिए डबलिन चले गए। वहां वे सिन फेन आंदोलन में शामिल हो गए और 1916 में उन्हें आयरलैंड से निष्कासित कर दिया गया। 1937 में जब कांग्रेस पार्टी ने मद्रास राज्य में सरकार बनाई, तो वि.वि.गिरि श्रम और उद्योग मंत्री बने। 1942 में कांग्रेस सरकारों के इस्तीफे और ब्रिटिश विरोधी “भारत छोड़ो” आंदोलन शुरू करने के साथ, वह श्रमिक आंदोलन में लौट आए और बाद में अपने सहयोगियों के साथ जेल में डाल दिए गए। इसके बाद उन्हें केंद्रीय भारत सरकार में श्रम मंत्री बनाया गया लेकिन 1954 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वी. वी. गिरि को उत्तर प्रदेश, केरल और मैसूर के बड़े पैमाने पर औपचारिक राज्यपालों के लिए क्रमिक रूप से नियुक्त किया गया। 1967 में वे भारत के उपराष्ट्रपति चुने गये। 1969 में राष्ट्रपति ज़ाकिर हुसैन की मृत्यु पर वी. वी. गिरि कार्यवाहक राष्ट्रपति बने और उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए खड़े होने के अपने इरादे की घोषणा की।

See also  आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन में भूतपूर्व छात्रो के साथ एलुमनी एसोसिएशन की हुई बैठक

वी. वी. गिरि अपने पूरे करियर के दौरान भारत में श्रमिक और ट्रेड यूनियन आंदोलन से निकटता से जुड़े रहे। वे ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के संस्थापक सदस्य थे, जिसकी स्थापना 1923 में हुई थी और उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक इसके महासचिव के रूप में कार्य किया। वी.वी. गिरी भारत के प्रसिद्घ राजनेता और ट्रेड यूनियन नेता थे। उन्होंने सामुहिक सौदेबाजी के महत्तव पर जोर दिया और औद्योगिक विवादों को निपटाने के लिए प्रबंधन और श्रम के बीच आपस में बातचीत के इस्तेमाल का कदम उठाया।

वी.वी. गिरी ने मजदुरों के अधिकार की सुरक्षा के लिए काम किया, और उनकी वजह से हमारे देश में बहुत सारे लेबर लॉ बने। अपने करियर में बहुत सारे पदों की सेवा की और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में भी भाग लिया। उन्होने बहुत सारे शिक्षात्मक संस्थान स्थापित किये जैसे की आंध्र विश्वविद्यालय। उन्होंने इंडिया की इकोनॉमी के लिए भी काम किया और उनकी वजह से हमारे देश में बहुत सारी आर्थिक नीतियां लागू हुई हैं। उन्होंने बहुत सारे सामाजिक कल्याण कार्यक्रम स्थापित किये, जैसे की कर्मचारी राज्य बीमा योजना। वि.वि. गिरी ने संसद में भाग लिया और भारत के अन्य देशों के साथ संबंध मजबूत किये, जैसे कि भारत और चीन के साथ संबंध सुधारे। उन्होंने इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस स्थापित किया, जिसकी वजह से श्रमिकों के अधिकारों की सुरक्षा हुई।उन्हें 1975 में भारत सरकार द्वारा भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed