आदित्यपुर: महापर्व चैती छठ नहाय-खाय के साथ आज से शुरू, कल खरना…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

आदित्यपुर: सूर्योपासना का महापर्व चैती छठ…. नहाय-खाय के साथ शनिवार से छठ व्रती इस चार दिवसीय पावन पर्व की शुरूआत करेंगी. रविवार को लोहंडा का पर्व और सोमवार को अस्ताचलगामी भगवान सूर्य काे अर्घ्य देंगी. मंगलवार को उगते सूर्य को अर्घ्य के बाद पारण कर महापर्व छठ का समापन होगा. महापर्व छठ को लेकर खासकर महिलाओं की भीड़ पूजन सामग्रियों की दुकानों पर विशेष दिखीं. सर्वाधिक खरीदारी सूप व दउरा की रही भीड़ रही. देर शाम तक लोगों ने इसकी खरीदारी की.

Advertisements
Advertisements

 

 

बता दें कि चैती छठ को लेकर व्रतियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. पूजन के अलावे शृंगार की दुकानों में भी महिलाओं व युवतियों की भीड़ रही.

26 को खरना, 27 को डूबते सूर्य को अर्घ्य

नहाय खाय से 25 मार्च को इस व्रत की शुरूआत होगी. 26 मार्च को व्रती लोहंडा का व्रत करेगी. इस दिन मिट्‌टी के चूल्हे पर खरना का पवित्र प्रसाद तैयार करेगी. उपवास रख व्रती छठी मईया की पूजा करेगी. फिर उन्हें प्रसाद का भोग लगा स्वयं प्रसाद ग्रहण करेंगी. साथ ही श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण होगा. 28 मार्च को अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती अर्घ्य देगी.

 

वही दूसरी और वार्ड 17 की पार्षद नीतू शर्मा ने कहा कि वे छठ घाट का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा छठ व्रतियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए जरूरत के हिसाब से घाट पर साफ सफाई सुरक्षा व्यवस्था की गई. ताकि व्रती आसानी से भगवान भास्कर को अर्घ्य दे सके. इसके अलावे सभी घाटों पर साफ-सफाई की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है.

Thanks for your Feedback!

You may have missed