द 9 सक्सेस सिक्रेट्स ऑफ सेल्फ मेड प्रोड्जी किताब का हुआ लोकार्पण

0
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर – श्रीकृष्ण पब्लिक स्कूल बिष्टुपुर के सभागार रतन कुमार शर्मा के द्वारा लिखित पुस्तक द 9 सक्सेस सिक्रेट्स ऑफ सेल्फ मेड प्रोड्जी का लोकार्पण विद्यालय के महासचिव डॉ. हरिबल्लभ सिंह ‘आरसी’ तथा प्राचार्या संगीता सिंह के कर कमलों द्वारा किया गया।

पुस्तक पर बोलते हुए सबसे पहले संगीता सिंह ने बताया कि हर वयस्क के अंदर एक बच्चा छिपा होता है वह बच्चा दूसरे बच्चों को सही मार्ग दिखाता है। आज शिक्षकों को बच्चों से मित्रवत व्यवहार करते हुए उनकी परेशानियों को समझकर उनका मार्ग दर्शन करना चाहिए। यह किताब शिक्षकों और छात्रों दोनों को पढ़नी चाहिए क्योंकि यह किताब सबको समान रूप से विकसित होने में मदद करेगी। डॉ. हरिबल्लभ सिंह ‘आरसी’ ने कहा कि इस किताब का प्रकाशन विद्यालय के लिए एैतिहासिक कार्य है क्योंकि विद्यालय के एक शिक्षक ने बच्चों के समग्र विकास के लिए पहली बार इतनी महत्वपूर्ण पुस्तक लिखी है ।

अंत में लेखक रतन कुमार शर्मा ने इस विषय कि अवधारणा को स्पष्ट करते हुए अपनी बातें रखी । उन्होंने कहा कि हर बच्चा मेधावी होता है परन्तु विकास के क्रम में यह देखा जाता है कि सारे बच्चों का विकास एक समान नहीं होता। यह कोई अभिशाप नहीं या बच्चे की असफलता नहीं वरन कुछ तकनीकों पर ध्यान नहीं देना है। इसमें माँ-बाप का भी दोष नहीं है क्योंकि हर किसी की जानकारी सीमित होती है। यह किताब उन्हीं जानकारियों के दायरे को बढ़ाने की दिशा में एक शोध है। अभी इस श्रृंखला की और दो किताबें आनी बाकी हैं और बहुत जल्द किताब का हिन्दी संस्करण भी आनेवाला है। पुस्तक ‘क्लेवर फॉक्स’ प्रकाशन से आयी है और इसे राष्ट्रीय पुस्तकालय के लिए भी चुना गया है।

कार्यक्रम का संचालन सिद्धार्थ बरूआ ने तथा धन्यवाद ज्ञापन अजय महताब ने किया ।

Thanks for your Feedback!

You may have missed