रंभा कॉलेज शैक्षणिक संस्थान में मनाया गया हिंदी पखवाड़ा। “हिंदी हमारी अस्मिता और सांस्कृतिक गौरव की भाषा है।”

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर: रंभा कॉलेज और रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन के संयुक्त तत्वाधान में आज हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत विद्यार्थियों के बीच हिंदी भाषा से संबंधित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉक्टर कल्याणी कबीर, प्राचार्य डॉक्टर संतोष कुमार और सभी व्याख्याता गणों के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । तत्पश्चात छात्रा तुलसी कुमारी ने ” ऐसा प्यार जगा दो मैया, चरणों में खो जाऊं मैं” सरस्वती वंदना गा कर सबका मन मोह लिया । प्राचार्या डॉ कल्याणी कबीर ने स्वागत संबोधन दिया और कहा कि ” हिंदी भाषा हमारे स्वाभिमान और गर्व की भाषा है। आज आवश्यकता है कि इसे तकनीक की भाषा बनाई जाए ताकि उच्च शिक्षा में इसका प्रयोग बढ़ सके।”

Advertisements
Advertisements

असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ भूपेश चंद्र ने हिंदी के महत्व को बताते हुए एक कविता का सुमधुर वाचन किया। असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ दिनेश कुमार ने भी अपने वक्तव्य में विद्यार्थियों को हिंदी के प्रयोग करने और शुद्ध हिन्दी बोलने के लिए प्रेरित किया।
” हिंदी भाषा जन-जन की अभिलाषा” कविता का वाचन छात्रा किरण ने किया। वाग्मिता प्रतियोगिता में कुल विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के निर्णायक थे व्याख्याता गंगा भोला और डॉ भूपेश चंद्र । इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मोनिका , द्वितीय स्थान प्रीति कुमारी, तृतीय स्थान किरण कुमारी और सांत्वना पुरस्कार सुनैना बेरा को मिला। मीराबाई की वेशभूषा में छात्रा साइका अली ने बेहतरीन प्रस्तुति दी और “पायो जी मैंने राम रतन धन पायो” का गायन किया । रामधारी सिंह दिनकर की कविता “कृष्ण की चेतावनी” का ओज पूर्ण गायन छात्रा राखी झा ने किया।
स्वरचित कविता प्रतियोगिता के निर्णायक थे डॉ दिनेश यादव। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान श्वेता कुमारी,द्वितीय स्थान पूनम शर्मा, तृतीय स्थान सपना कुमारी और सांत्वना पुरस्कार रूक्मिणी देवगम को प्राप्त हुआ।

See also  मानगो में कुत्ते ने किया कई बच्चों पर हमला

 

“हिंदी भाषा में कैरियर की क्या संभावनाएं हैं”, इस विषय पर छात्रा साइका ने प्रकाश डाला ।
प्रतियोगिता के सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया और भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रतीक चिन्ह देकर प्रेरित किया गया । धन्यवाद ज्ञापन छात्र टुटुन भगत ने किया । महाविद्यालय के चेयरमैन श्री राम बचन और सचिव श्री गौरव कुमार बचन ने विजेता विद्यार्थियों को आशीष प्रेषित किया। इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में महाविद्यालय के बी एड और डीएलएड के छात्र-छात्राओं का प्रशंसनीय योगदान रहा ।

Thanks for your Feedback!

You may have missed