Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर (संवाददाता ):- टाटा स्टील ने वन महोत्सव सप्ताह मनाने के लिए वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है, जिसकी शुरुआत आज से हुई।चाणक्य चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील और तरुण डागा, प्रबंध निदेशक, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (टीएसयूआईएसएल) ने इस अवसर के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह के दौरान सिदगोडा प्लांटेशन एरिया में पौधे लगाए, जिसमें टाटा स्टील और टाटा वर्कर्स यूनियन के
अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Advertisements
Advertisements

अगले चार महीनों में शहर में और अधिक हरियाली सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न किस्मों के कुल 90,000 पौधे लगाए जाएंगे।

वन महोत्सव 1 जुलाई से 7 जुलाई के बीच पूरे देश में मनाया जानेवाला एक सप्ताहिक उत्सव है। इसकी शुरुआत 1950 में डॉ के एम मुंशी ने की थी। यह भारत के कई हिस्सों में मानसून के साथ मेल खाता है और देश के सभी हिस्सों में वृक्षारोपण के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।टाटा स्टील में, वृक्षारोपण और वनरोपण गतिविधियाँ पूरे वर्ष के दौरान आयोजित की जाती हैं। ये गतिविधियां हमारे प्राकृतिक पूंजी प्रबंधन उद्देश्यों के केंद्र बिंदु में हैं।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान, टाटा स्टील के विभिन्न लोकेशन्स में देशी प्रजातियों के कुल 5.6 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं। टाटा स्टील ने जुगसलाई मक डंप (जेएमडी) में प्रति वर्ष लगभग 2 लाख की क्षमता के साथ पौधे की आपूर्ति के लिए एक ट्री बैंक भी स्थापित किया है। कंपनी ने जमशेदपुर में कोल्ड रोलिंग मिल (सीआरएम) बारा परिसर में 4.8 हेक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण अभियान चलाया है। पिछले एक साल में, कंपनी ने खोपोली ऑपरेशन्स में मियावाकी वन भी विकसित किया है, जिसने पिछले तीन वर्षों में कुल वन क्षेत्र का विस्तार ~ 10 एकड़ तक किया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed