टाटा स्टील ने 33वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान की शुरुआत की

Advertisements
Advertisements


जमशेदपुर :- टाटा स्टील ने आज एक वर्चुअल इवेंट के माध्यम से अपनी सभी परिचालन इकाइयों में 33वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2022 (18 जनवरी से 17 फरवरी, 2022) अभियान की शुरुआत की, जिसमें टाटा स्टील के सभी लोकेशन के 500 से अधिक कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह हर साल सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के मार्गदर्शन में मनाया जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद देश में सड़क सुरक्षा अभियानों को बढ़ावा देकर सरकार की पहल को संपुष्ट करता है।
वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आयोजित इस इवेंट में संजीव पॉल, वाइस प्रेसिडेंट, सेफ्टी हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी, टाटा स्टील; पीयूष गुप्ता, वाइस प्रेसिडेंट, सप्लाई चेन व चेयरमैन, एपेक्स रोड एंड रेल सेफ्टी सब-कमिटी टाटा स्टील; संजीव कुमार चौधरी, अध्यक्ष, टाटा वर्कर्स यूनियन समेत टाटा स्टील के वरीय प्रबंधन, यूनियन कमेटी के सदस्य, टाटा वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारी, कर्मचारी और वेंटर पार्टनर भी शामिल हुए।
गौरतलब है कि टाटा स्टील मेरामंडली, टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड और रॉ मैटेरियल्स डिवीजन सहित टाटा स्टील की सभी परिचालन इकाइयों और डिवीजनों में सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। महीने भर चलने वाले समारोहों के दौरान सड़क सुरक्षा की चिंताओं के प्रति कर्मचारियों को जागरूक करने और सड़क से संबंधित घटनाओं व चोटों को कम करने के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बनायी गयी है, ताकि सुरक्षा की आदत को सुदृढ़ किया जा सके। कंपनी कर्मचारियों, ठेकेदार कर्मचारियों और वेंडर पार्टनरों के अनुकरणीय सुरक्षा प्रदर्शन को सम्मानित किया जायेगा।
टाटा स्टील के चीफ सेफ्टी नीरज कुमार सिन्हा ने वर्चुअल इवेंट में शामिल होने वाले सभी लोगों का स्वागत किया और टाटा स्टील के सड़क सुरक्षा प्रदर्शन पर प्रकाश डाला तथा आज कार्यक्रम के लिए संदर्भ निर्धारित किया।
अपने संबोधन में पीयूष गुप्ता ने सभी से विभिन्न सेफ्टी कमिटियों के माध्यम से अंतिम कर्मचारी तक सड़क सुरक्षा और “जीरो हार्म” की आकांक्षा का संदेश पहुंचाने और किसी भी सड़क घटना को हल्के में नहीं लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा उल्लंघन के मामलों के प्रति बिल्कुल जीरो टॉलरेंस होना चाहिए और इससे हमें हमारी कंपनी के “ज़ीरो हार्म“ के घोषित लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
संजीव कुमार चौधरी ने राष्ट्रीय और कंपनी, दोनों स्तर पर सड़क सुरक्षा प्रदर्शन में सुधार के महत्व और इसकी महती आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कर्मचारियों के साथ बहुमूल्य सुरक्षा युक्तियाँ साझा कीं।
संजीव पॉल ने अपने संबोधन में टाटा स्टील की सड़क सुरक्षा के प्रशासन ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सड़क सुरक्षा उल्लंघन के मामलों की पहचान करने और सड़क सुरक्षा प्रदर्शन में सुधार के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की आवश्यकता पर बल दिया।
कार्यक्रम के दौरान स्टेकहोल्डरों के बीच सड़क सुरक्षा जागरूकता फैलाने के लिए विशिष्ट सड़क सुरक्षा विषयों पर दो लघु सेफ्टी वीडियो दिखाये गये।
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान के दौरान कई गतिविधियों की योजना बनायी गयी है। इनमें ऑनलाइन क्विज़, विभिन्न सड़कों पर ऑन स्पॉट सम्मान, हैजार्ड हंट प्रतियोगिता, लघु वीडियो प्रतियोगिता, सड़क सुरक्षा से संबंधित विषयगत सुरक्षा सावधानियों का जन संचार (एसएमएस और मास मेलर्स के माध्यम से), इंट्रानेट पर वरीय अधिकारियों के संदेश, एफएम चैनलों पर प्राइम टाइम में विभिन्न रेडियो जिंगल के माध्यम से सामुदायिक जुड़ाव, भारी वाहनों का निरीक्षण और दोपहिया वाहनों के फिटनेस की स्व-घोषणा आदि शामिल होंगे।

Advertisements
Advertisements

You may have missed