नम आंखों से भक्तों ने मां आदि शक्ति को दी विदाई

Advertisements
Advertisements
Advertisements

दावथ /रोहतास (चारोधाम मिश्र):- विजयादशमी के मौके पर भक्तों ने नम आंखों के साथ मां आदि शक्ति को विदा किया। शारदीय नवरात्र के नौ दिनों के अनुष्ठान के बाद शनिवार को जब माता के विदाई की बेला आई, तो मां से दूर होने का गम कमोबेश हर भक्तों के अश्रुपूरित आंखेंं स्पष्ट बता रही थी। इस दौरान श्रद्धालुओं ने काफी मायूसी के साथ माता को विदा किया। वहीं विजयादशमी उत्सव को लेकर पूरा प्रखंड मां की अंतिम विदाई के दौरान उमड़ पड़ा। अश्रुपूरित भक्तों की आंखे अंतिम विदाई के दौरान माता से सुख-समृद्धि और निरोग रहने की कामना कर रही थी।

Advertisements
Advertisements

कोआथ में माता भगवती की प्रतिमा को पारंपरिक रूप से भक्तों के कंधों पर निकली। चार किलोमीटर की दूरी तय कर लोगों ने मां की प्रतिमा को काव नदी में विसर्जित किया। प्रतिमा को कंधे पर लेने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी आतुर दिखी कि सैकड़ों की संख्या के बीच हर भक्त बगैर किसी की परवाह किए भीड़ में घुस कर कंधा पर लेने के उतारू था।

महिलाओं ने सिंदूर खेला की रस्म को भी पूरा किया। मां की विदाई के मौके पर मंडपो और पंडालों के भीतर महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगा कर विजयादशमी की शुभकामनाएं देती नजर आई। विसर्जन को लेकर ही प्रखंड के चप्पे-चप्पे पर महिला व पुरूष पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया था।

You may have missed