मिर्ज़ाडीह गांव के बच्चों के साथ स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Advertisements
Advertisements
Advertisements

मिर्ज़ाडीह गांव के बच्चों के साथ स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, योग का नियमित अभ्यास शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक
— अंतराष्ट्रीय महिला दिवस विशेष कार्यक्रम में योग शिक्षिका पूजा कुमारी ने किशोरियों को करवाये योगाभ्यास
— माहवारी के दिनों में भी सांस से जुड़े योगाभ्यास महिला स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
— अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित 51 लाख सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चे हुए सम्मानित

Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर (संवाददाता ):-07 मार्च 2021 : माहवारी स्वास्थ्य एवं शिक्षा के प्रति समाज मे जागरूकता लाने हेतु जिले के सुदूर इलाकों में सक्रिय सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन ने बोड़ाम प्रखंड स्थित मिर्ज़ाडीह गांव में किशोरियों को मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने हेतु योगाभ्यास करने को जागरूक किया। योग प्रशिक्षक पूजा कुमारी ने बच्चियों को योग करने के अनगिनत फायदे बताते हुए कहा कि “कोरोना काल मे हम सभी बेहद तनाव के दौर से गुजरे है, अभी बच्चों पर परीक्षाओं को लेकर भी काफी दबाब है। वही किशोरीयों को हर महीने माहवारी के दर्द से भी गुजरना पडता है, नियमित रूप से योग को अपने जीवन मे उतारने से हमारे स्वास्थ्य एवं मनोमस्तिष्क पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ते है।”

कार्यक्रम के दौरान माहवारी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रही बच्चियों ने कई योगाभ्यास सीखे। इस दौरान किशोरियों ने सांस से जुड़े योगाभ्यास, ॐ मंत्रोचारण, अनुलोम विलोम, कपालभाती, ताली, एक्युप्रेशर समेत अन्य का अभ्यास किया। पूजा कुमारी ने बताया कि माहवारी के दिनों में महिलाओं को सूर्य नमस्कार एवं शारीरिक सक्रियता बढ़ाने वाले योग आसन करने की सलाह नहीं दी जाती लेकिन उन दिनों में भी सांस से जुड़े योगाभ्यास कर बेहतर महसूस किया जा सकता है।इससे पहले मकर सक्रांति के मौके पर मिर्ज़ाडीह गांव के बच्चों ने अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित 51 लाख सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम में भी भाग लिया था। कार्यक्रम के दौरान निश्चय फाउंडेशन की सदस्या सह अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ द्वारा आयोजित 51 लाख सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम की केंद्रीय सदस्या पूजा कुमारी ने किशोरियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।अंतराष्ट्रीय महिला दिवस को ध्यान में रखकर आयोजित विशेष स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में गांव के लगभग 25 किशोर-किशोरियों ने भाग लिया। इस दौरान बच्चे गांव में माहवारी जागरूकता के साथ-साथ स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने को भी जागरूक हुए। मौके पर निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक तरुण कुमार एवं पूनम महानंद व ग्रामीण अभिभावक भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

You may have missed