शेयर बाजार आज: बीएसई सेंसेक्स 800 अंक टूटा; निफ्टी50 24,200 के करीब…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक, ताजा जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद बुधवार को व्यापार में गिरावट आई। जहां बीएसई सेंसेक्स 800 अंक लुढ़क गया, वहीं निफ्टी 50 24,200 के करीब था। सुबह 10:58 बजे बीएसई सेंसेक्स 703 अंक या 0.88% की गिरावट के साथ 79,648.29 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी50 211 अंक या 0.86% की गिरावट के साथ 24,222.55 पर था।

Advertisements
Advertisements

मारुति सुजुकी में जारी तेजी के कारण एनएसई निफ्टी 50 और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले। हालाँकि, लाभ अल्पकालिक था क्योंकि बेंचमार्क एमएंडएम और बैंकिंग शेयरों के दबाव के आगे झुक गए।

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की अमेरिकी कांग्रेस में गवाही से बाजार की धारणा कमजोर हुई, जहां उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में भविष्य की ब्याज दरों में कटौती के समय के बारे में स्पष्ट संकेत देने से परहेज किया।

सीएमई फेडवॉच टूल के अनुसार, सितंबर में फेड दर में 25 आधार अंक की कटौती की संभावना पिछले दिन के 77% से थोड़ी कम होकर 73% हो गई, जबकि 2024 में 50 बीपीएस कटौती की उम्मीदें अपरिवर्तित रहीं।

सेंसेक्स के शेयरों में, एमएंडएम शुरुआती कारोबार में 4% से अधिक की गिरावट के साथ घाटे में रहा। गिरावट के साथ खुलने वाले अन्य शेयरों में एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। दूसरी ओर, मारुति, अदानी पोर्ट्स, एनटीपीसी, इंफोसिस और टाइटन बढ़त के साथ खुले। बोफा द्वारा ‘खरीदें’ से ‘तटस्थ’ रेटिंग घटाने के बाद एचडीएफसी बैंक को शुरुआती कारोबार में 0.5% की गिरावट का अनुभव हुआ।

सेक्टर के लिहाज से निफ्टी बैंक और निफ्टी ऑटो में क्रमश: 0.5% और 0.3% की गिरावट आई। निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, मीडिया, मेटल, फार्मा और हेल्थकेयर भी लाल निशान पर खुले। व्यापक बाजार सूचकांक, निफ्टी मिडकैप100 और स्मॉलकैप100 की शुरुआत सपाट रही।

व्यक्तिगत स्टॉक समाचार में, जून 2024 को समाप्त पहली तिमाही के लिए स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ में 34% साल-दर-साल गिरावट दर्ज करने के बाद डेल्टा कॉर्प के शेयरों में लगभग 4% की गिरावट आई। दूसरी ओर, आरवीएनएल के शेयरों में 10% की वृद्धि हुई। महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (नागपुर मेट्रो) से 187.34 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए स्वीकृति पत्र।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने वैश्विक तेजी और निरंतर खुदरा निवेशक प्रवाह के लिए भारत में चल रहे तेजी बाजार को जिम्मेदार ठहराया, विशेषज्ञों ने बाजार के रुझानों पर विचार किया। हालाँकि, उन्होंने निवेशकों को स्मॉलकैप क्षेत्र में उच्च स्तर की सट्टा गतिविधि के बारे में आगाह किया। चॉइस ब्रोकिंग के रिसर्च एनालिस्ट देवेन मेहता ने निफ्टी इंडेक्स के लिए समर्थन और प्रतिरोध स्तर प्रदान किया।

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIls) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 9 जुलाई को क्रमशः 314 करोड़ रुपये और 1416 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदकर अपनी खरीदारी जारी रखी।

तीन दिनों की गिरावट के बाद बुधवार को तेल की कीमतों में तेजी आई, जिसे अमेरिकी कच्चे तेल और ईंधन भंडार में गिरावट, स्थिर मांग और ब्याज दर में कटौती के लिए बेहतर दृष्टिकोण का संकेत देने वाली एक रिपोर्ट से समर्थन मिला। ब्रेंट वायदा 21 सेंट बढ़कर 84.87 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड 26 सेंट बढ़कर 81.67 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

बुधवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया 83.49 पर सपाट कारोबार कर रहा था, जबकि डॉलर इंडेक्स, जो दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में ग्रीनबैक की गति को ट्रैक करता है, 0.03% गिरकर 105.1 के स्तर पर आ गया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed