बीएसई सेंसेक्स 250 अंक ऊपर 73,900 के करीब; निफ्टी50 22,400 के ऊपर…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-वैश्विक संकेतों के बाद मंगलवार को भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक, बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50 हरे निशान में खुले। बीएसई सेंसेक्स 250 अंक चढ़ा और निफ्टी 50 22,400 से ऊपर था।

Advertisements
Advertisements

सुबह 9:31 बजे बीएसई सेंसेक्स 242 अंक या 0.33% ऊपर 73,890.37 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी50 68 अंक या 0.31% ऊपर 22,404.85 पर था।

भारतीय इक्विटी बाजारों ने सोमवार के पूरे कारोबारी सत्र में अपनी मजबूती बनाए रखी और दिन के उच्चतम स्तर पर बंद हुए, साथ ही व्यापक बाजार में भी तेजी रही। आज बाजार रिलायंस के अनुमान से बेहतर नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा।

मोतीलाल ओसवाल के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “इस सप्ताह, अमेरिका जीडीपी और कोर पीसीई डेटा जारी करेगा जो बाजार को दिशा प्रदान करेगा, जबकि जैसे-जैसे हम कमाई के मौसम में आगे बढ़ेंगे स्टॉक विशिष्ट गतिविधियां देखी जाएंगी।”

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, तकनीकी विश्लेषण से संकेत मिलता है कि जब तक सूचकांक 22,150 से ऊपर रहेगा, 22,600-22,700 के संभावित उल्टा लक्ष्य के साथ, तेजी के लिए धारणा अनुकूल रहने की उम्मीद है। हालाँकि, 22,150 से नीचे की गिरावट से समेकन हो सकता है, एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे कहते हैं।

पिछले सत्रों में बाजार में बिकवाली के बाद, वॉल स्ट्रीट के शेयर सोमवार को उच्च स्तर पर बंद हुए, क्योंकि निवेशकों की नज़र प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजों के लिए व्यस्त सप्ताह पर थी, जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

अमेरिकी शेयरों में उछाल के बाद एशियाई शेयरों में भी तेजी आई, निवेशकों ने मध्य पूर्व में भूराजनीतिक चिंताओं से जोखिम का आकलन किया।

See also  वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में तत्काल प्रभाव से 30 रुपये की कटौती की गई...

पिछले सत्र के घाटे के उलट मंगलवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। अमेरिकी डॉलर मजबूत रहा, जिससे जापानी येन 34 साल के निचले स्तर के करीब रहा, क्योंकि निवेशकों को इस सप्ताह प्रमुख अमेरिकी मुद्रास्फीति रिपोर्ट और बैंक ऑफ जापान के दर निर्णय का इंतजार था।

बायोकॉन, हिंदुस्तान कॉपर, वोडाफोन आइडिया, सेल, ZEE और PEL सहित कई स्टॉक बाजार-व्यापी स्थिति सीमा के 95% को पार करने के कारण F&O सेगमेंट के तहत प्रतिबंध अवधि में हैं।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को 2,915 करोड़ रुपये के शुद्ध विक्रेता बने, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 3,543 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। सकारात्मक घरेलू बाजारों और नरम अमेरिकी मुद्रा के समर्थन से भारतीय रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे बढ़कर 83.36 पर बंद हुआ।

Thanks for your Feedback!

You may have missed