तुलसी भवन और सदीनामा का दो दिवसीय साहित्य उत्सव होगा 24 और 25 को…

0
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुरः तुलसी भवन और कोलकाता की प्रकाश संस्था सदीनामा के संयुक्त तत्वावधान में बिष्टुपुर स्थित तुलसी भवन में 24 और 25 अगस्त को दो दिवसीय साहित्य उत्सव का आयोजन होने जा रहा है। इस आयोजन का मकसद युवा और उभरते साहित्यकारों को लेखन के टिप्स देना है। इस दौरान शहर के लेखकों के पुस्तकों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

Advertisements
Advertisements

सदीनामा के संपादक जितेंद्र जितांशु ने बताया कि लोक लेखन कार्य तो कर रहे हैं, लेकिन वे कहां गलतियां कर रहे हैं, इसकी उन्हें जानकारी नहीं होती। ऐसे में लेखकों की कहानियों का अध्ययन कर सामूहिक परिचर्चा की जाएगी। इस परिचर्चा में कहानी और कविता लेखन के दौरान की जाने वाली गलतियों की ओर इंगित किया जाएगा, ताकि लेखन में सुधार किया जा सकते।

कुल मिलाकर कहें, तो साहित्य उत्सव का मकसद एक तरह से लेखक की तलाश करना है। अब तक कार्यक्रम के लिए 25 कहानिकारों ने अपना नाम दर्ज कराया है। वहीं कविताओं के लिए भी लगातार नाम आ रहे हैं और अब तक 20 लोगों ने अपना नाम दर्ज कराया है।

इस मौके पर उपस्थित सदीनामा की सह संपादक रेणुका अस्थाना3 ने बताया कि साहित्य उत्सव का उद्घाटन 24 अगस्त की दोपहर 2 बजे होगा। लेखकों से अपनी कहानियों को लाने को कहा गया है। इस दौरान लेकर कहानी पाठ करेंगे। मौके पर उन कहानियों में गलतियों को नोट किया जाएगा। इसके बाद सामूहिक रूप से परिचर्चा होगा, जिसमें लेखन के दौरान होने वाली गलतियों की ओर इंगित करते हुए उसमें सुधार के तरीकों के बारे में बताया जाएगा।

See also  पटमदा में 11वीं के छात्र का शव कुंए से बरामद, ट्यूशन पढ़ने के लिए निकला था घर से, हत्या या आत्महत्या पर लोग कर रहे हैं चर्चा

इसके अलावा रविवार को मीडिया कर्मियों के लिए भी एक वार्ता का आयोजन होगा। आज समाज में मची उथल-पुथल पर मीडिया की भूमिका विषय पर वार्ता के दौरान उन्हें लेखन के साथ ही उनके कर्तव्यों की भी जानकारी दी जाएगी।

सदीनामा के संपादक जितेंद्र जितांशु ने बताया कि साहित्य उत्सव के दोनों दिन तुलसी भवन में शहर के लेखकों के पुस्तकों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसके लिए सभी लेखकों से अपनी-अपनी पुस्तकें लेकर आने को कहा गया है। प्रदर्शनी के बाद लेखक अपनी पुस्तकें वापस ले जा सकेंगे। श्री जितांशु ने कहा कि अन्य शहरों में आयोजित कार्यक्रम के दौरन प्रदर्शनी को बेहतर प्रतिसाद मिला है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed