मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में ऐतिहासिक कांस्य पदक के साथ खोला भारत का खाता…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक सेन्ट्रल डेस्क: मनु भाकर ने रविवार, 28 जुलाई को महिलाओं की व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का खाता खोला। वह शूटिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला और कुल मिलाकर पांचवीं भारतीय महिला बनीं।22 वर्षीय भारतीय निशानेबाज ने फाइनल में 221.7 का स्कोर दर्ज कर तीसरा स्थान हासिल किया। कोरिया गणराज्य की ओह ये जिन ने 243.2 के सनसनीखेज अंत के साथ स्वर्ण पदक जीता और उनकी हमवतन किम येजी पेरिस में 241.3 स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

Advertisements
Advertisements

भारत ने निशानेबाजी में आखिरी पदक 2012 लंदन ओलंपिक में जीता था जब गगन नारंग ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक और विजय कुमार ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में रजत पदक जीता था। भाकर ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में पदार्पण किया लेकिन फाइनल तक नहीं पहुंच सकीं। उन्होंने टोक्यो खेलों में अपनी निराशा और पेरिस में अपने देश के लिए ओलंपिक पदक जीतकर वापस आने के बारे में बात की।मनु भाकर ने कांस्य पदक जीतने के बाद कहा, “मैंने बहुत प्रयास किया; मैं अपनी पूरी ऊर्जा के साथ लड़ रही थी, यहां तक कि अंत में भी।” “यह कांस्य है लेकिन मुझे खुशी है कि मैं देश के लिए कांस्य पदक जीत सका। मैंने बहुत सारी गीता पढ़ी है। जैसा कि भगवान कृष्ण कहते हैं, कर्म पर ध्यान केंद्रित करो, कर्म के परिणाम पर नहीं।”

“मैंने यही किया… मैंने सोचा, ‘अपना काम करो और सब कुछ होने दो। टोक्यो के बाद मैं बहुत निराश था, हालांकि, मैं मजबूत होकर वापस आया। अतीत को अतीत में ही रहने दो।”

मनु भाकर ने शनिवार को क्वालीफिकेशन में तीसरा स्थान हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया। दक्षिण कोरियाई जोड़ी ने रिकॉर्ड नौ स्वर्ण के साथ फाइनल में प्रवेश किया और हमेशा शीर्ष दो में रहने की प्रबल दावेदार थी।

हालाँकि, भाकर अपने अंतिम शॉट में 10.3 स्कोर दर्ज करने के बाद आश्चर्यजनक रूप से दूसरे स्थान पर पहुँच गईं। लेकिन किम येजी ने अपने अंतिम प्रयास में 10.5 का स्कोर बनाकर अपना उत्साह बनाए रखा और रजत पदक जीतने के लिए दूसरा स्थान हासिल किया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed