बांसुरी स्वराज की लोकसभा जीत को सोमनाथ भारती ने दिल्ली हाई कोर्ट में दी चुनौती, सोमवार को सुनवाई…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती ने शनिवार को नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के चुनाव परिणाम को चुनौती देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया, जिसमें वह भाजपा नेता बांसुरी स्वराज से हार गए थे। भारती ने अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि बांसुरी को कथित ‘भ्रष्ट आचरण’ के आधार पर संसद सदस्य के रूप में चुना गया था। उन्होंने 25 मई, 2024 को नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में हुए चुनावों के बारे में रिकॉर्ड मांगते हुए संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के लिए उच्च न्यायालय से निर्देश मांगा है।

Advertisements
Advertisements

भारती की याचिका में चुनावों और उनके परिणामों के बारे में विवरण दिया गया और दावा किया गया कि राज कुमार आनंद, जिन्होंने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव लड़ा था, याचिकाकर्ता के खिलाफ बांसुरी स्वराज द्वारा खड़ा किया गया उम्मीदवार था क्योंकि राज कुमार आनंद आम आदमी पार्टी में मंत्री थे। दिल्ली में पार्टी की सरकार थी और याचिकाकर्ता 9 अप्रैल, 2024 तक प्रचार में सक्रिय थे, लेकिन अचानक 10 अप्रैल, 2024 को उन्होंने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

याचिका में यह भी दावा किया गया कि आनंद ने अपने खिलाफ ईडी, सीबीआई और आईटी जैसी एजेंसियों के दुरुपयोग के कारण अपने मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया।

 

दावा किया। इसके अलावा, भारती की याचिका में दावा किया गया कि पूछताछ करने पर राज कुमार आनंद ने स्वीकार किया कि उन पर जांच एजेंसियों का भारी दबाव था और उन्हें गिरफ्तार भी किया जा सकता था और इसलिए उनके पास इस्तीफा देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। याचिका में कहा गया है कि 6 मई, 2024 को राज कुमार आनंद ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से सांसद उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

बसपा पर आरोप लगाते हुए भारती ने कहा कि पूरे भारत में बहुजन समाज पार्टी द्वारा अपनाई गई प्रथा के अनुरूप, राज कुमार आनंद को बांसुरी के वोट काटकर उनकी जीत में मदद करने के लिए भाजपा द्वारा खड़ा किया गया था। 10 जुलाई, 2024 को राज कुमार आनंद औपचारिक रूप से भाजपा यानी बांसुरी स्वराज की पार्टी में शामिल हो गए, जिससे राज कुमार आनंद के AAP छोड़ने के असली इरादे की पुष्टि हो गई।

गौरतलब है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बांसुरी स्वराज ने भारती को 78,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया था। बांसुरी को 4,53,185 वोट मिले जबकि सोमनाथ भारती को 3,74,815 वोट मिले। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मामले को सोमवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। याचिका पर जस्टिस मनमीत प्रीतम अरोड़ा की बेंच सुनवाई करेगी.

Thanks for your Feedback!

You may have missed