पीएम मोदी द्वारा ‘मन की बात’ संबोधन में अराकू कॉफी का जिक्र करने के बाद बीजेपी बनाम कांग्रेस…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार सुबह ‘मन की बात’ के 111वें एपिसोड में अराकू कॉफी का जिक्र करने पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच राजनीतिक खींचतान शुरू हो गई है।जहां कांग्रेस ने कॉफी ब्रांड का श्रेय लेने के लिए पीएम मोदी पर हमला किया, वहीं बीजेपी ने तुरंत पलटवार करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में हार से पार्टी को ‘कड़ा झटका’ लगा है।

Advertisements
Advertisements

रविवार को, पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश की अराकू कॉफी के “स्वाद और महत्व” की सराहना की, क्योंकि उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के साथ कॉफी पर एक पल साझा करने को याद किया।

उन्होंने सितंबर 2023 में भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान इसकी उपस्थिति की ओर इशारा करते हुए अराकू कॉफी की लोकप्रियता पर भी जोर दिया।

उच्च वैश्विक मांग वाले कई भारतीय उत्पादों के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “ऐसा ही एक उत्पाद अराकू कॉफी है, जो अपने समृद्ध स्वाद और सुगंध के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी खेती आंध्र प्रदेश के अल्लूरी सीता राम राजू जिले में बड़े पैमाने पर की जाती है। लगभग 1.5 लाख आदिवासी परिवार अराकू कॉफी की खेती में लगे हुए हैं, गिरिजन सहकारी समिति ने इसकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और स्थानीय किसानों को एकजुट करके और उन्हें अराकू कॉफी की खेती के लिए प्रोत्साहित करके, सहकारी समिति ने उनकी आय में काफी वृद्धि की है।

हालाँकि, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने तथ्यों को “अतिरंजित” करने के लिए पीएम मोदी पर निशाना साधा।

See also  कोलकाता शीर्ष पुलिस अधिकारी को हटाने पर बंगाल के राज्यपाल vs सरकार...

एक्स को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधान मंत्री ने यह धारणा दी कि उन्होंने अराकू कॉफी ब्रांड का आविष्कार किया है।

“यह नंदी फाउंडेशन ही था जो राज्य और केंद्र सरकार की सहायता से आंध्र प्रदेश की सुंदर अराकू घाटी में आदिवासी समुदायों द्वारा कॉफी की खेती की पहल के लिए जिम्मेदार था। वाणिज्य राज्य मंत्री के रूप में, मुझे इसे लॉन्च करने का सौभाग्य मिला था 21 दिसंबर, 2007 को अराकू घाटी में ब्रांड। मैं पांच साल बाद केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में वहां वापस आया था।”

इस टिप्पणी ने जल्द ही भाजपा को नाराज कर दिया।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जयराम रमेश को “ट्रोल मास्टर” कहते हुए एक्स पर लिखा, “यह प्रभावशाली है कि वह लगातार बुद्धिमत्ता की परिभाषा को कैसे चुनौती देते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी जी ने अराकू कॉफी और गिरीजन सहकारी निगम के बारे में बात की, जो निश्चित रूप से इसके द्वारा गठित नहीं किया गया था। ट्रोल मास्टर। प्रधानमंत्री द्वारा एक अद्वितीय स्थानीय उत्पाद का उल्लेख करने पर गर्व करने के बजाय, वह लगातार तीसरी हार पर स्पष्ट रूप से रो रहे हैं।”

अराकू कॉफी ने 2019 में अपना भौगोलिक संकेत (जीआई) पदनाम हासिल कर लिया। जीआई टैग उन वस्तुओं को दर्शाता है जो एक निश्चित भौगोलिक स्थान से आती हैं और उनकी उत्पत्ति के परिणामस्वरूप अद्वितीय लक्षण या प्रतिष्ठा वाली मानी जाती हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed