गर्दन में जमी मैल को साफ करने के लिए इस तरह से अपने बेसन को…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- आयुर्वेद में बेसन को सौंदर्य बढ़ाने में असरदार माना गया है। बेसन का उबटन बनाकर रगड़ने से चेहरे पर जमा सारी गंदगी साफ हो जाती थी। अगर आपके चेहरे पर गंदगी जमा है और डीप क्लीनिंग की जरूरत है तो हफ्ते में 1-2 बार बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन न सिर्फ रंग साफ करता है बल्कि गर्दन पर जमा कालापन भी साफ करता है। जो महिलाएं और पुरुष नाक और उसके आसपास ब्लैक हेड्स होने से परेशान रहते हैं वो बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन आपके फेस की स्क्रबिंग का काम करता है और रंगत साफ करता है। जानिए कैसे करें चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल…

Advertisements
Advertisements

बेसन से साफ करें काली गर्दन

बेसन में ऐसे कई गुण होते हैं जो स्किन को क्लीन करने में मदद करते हैं। चेहरे पर बेसन लगाने से ग्लो आता हैं और स्किन का कालापन दूर हो जाता है। इसके लिए बेसन में थोड़ा नींबू का रस मिला लें और फिर इससे स्मूद पेस्ट जैसा बना लें। अब इससे अपनी गर्दन के काले वाले हिस्से को रगड़ें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद गर्दन को पानी से साफ कर लें। आपको इस उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करना चाहिए।

बेसन से साफ करें चेहरे के ब्लैक हेड्स

चेहरे पर जमा ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही को मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को नाक पर मौजूद ब्लैकहेड्स और आसपास की त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों के दबाव से मसाज करें। बेसन और दही स्किन के लिए स्क्रब की तरह काम करेगा। 5-7 मिनट स्क्रबिंग करने के बाद कॉटन और पानी से चेहरे को धो लें। आपको हफ्ते में 3-4 बार इसे इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स अपने आप कम हो जाएंगे। बेसन और दही को मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आएगा। इससे आपकी खूबसूरती में चारचांद लग जाएंगे।

रंग में निखार लाता है बेसन

अगर आप अपने डार्क कॉम्प्लेक्शन को लेकर परेशान हैं तो चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल शुरू कर दें। आप बेसन और दही मिलाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा बेसन और दूध भी चेहरे की रंगत को साफ करता है। बेसन में नींबू और शहद मिलाकर भी स्किन पर लगाने से फायदा होता है। हफ्ते में 1 बार चेहरे पर बेसन लगाने से फेस की डीप क्लीनिंग हो जाती है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed