प्लेटफॉर्म टिकटों, रेलवे की सेवाओं पर कोई टैक्स नहीं: जीएसटी परिषद के बड़े फैसले…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 53वीं जीएसटी परिषद की बैठक में कराधान, भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर कर छूट और नकली चालान की जांच के लिए बायोमेट्रिक-आधारित आधार प्रमाणीकरण से संबंधित कई सिफारिशें की गईं।

Advertisements
Advertisements

सीतारमण ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर केंद्र की मंशा स्पष्ट थी और उन्होंने इसे राज्यों पर छोड़ दिया कि वे बोर्ड पर आएं और ईंधन पर जीएसटी दर तय करें।

जीएसटी परिषद की बैठक: शीर्ष घोषणाएँ…

•परिषद ने सभी सोलर कुकर पर एक समान 12% जीएसटी लगाने का सुझाव दिया है, चाहे उसमें एकल या दोहरा ऊर्जा स्रोत हो।

•भारतीय रेलवे द्वारा आम लोगों को प्रदान की जाने वाली सेवाएं, जिनमें प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री, रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम की सुविधा, क्लॉकरूम सेवाएं, बैटरी चालित कार सेवाएं शामिल हैं, को अब जीएसटी से छूट दी गई है।

•शैक्षणिक संस्थानों के बाहर स्थित छात्रों के लिए छात्रावास 03 को भी जीएसटी से छूट दी गई है। छात्रों और कामकाजी पेशेवरों के लिए, परिषद ने 20,000 रुपये प्रति व्यक्ति प्रति माह तक आपूर्ति मूल्य वाली आवास सेवाओं को छूट देने की सिफारिश की है।

•परिषद ने निर्माण सामग्री की परवाह किए बिना सभी दूध के डिब्बों पर 12% की एक समान दर की सिफारिश की है। उन्होंने कहा, “उनके पास एक मानक आकार है जिससे यह निर्धारित होगा कि दूध का डिब्बा क्या है और क्या नहीं।”

•12% की एक समान जीएसटी दर सभी कार्टन बक्सों और नालीदार और गैर-नालीदार कागज या पेपर बोर्ड दोनों के मामलों पर लागू होगी। वित्त मंत्री ने कहा, “इससे विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के सेब उत्पादकों को मदद मिलेगी।”

•सीतारमण ने कहा कि फायर वॉटर स्प्रिंकलर सहित सभी प्रकार के स्प्रिंकलर पर 12% जीएसटी लगेगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed