‘महाराज’ समीक्षा:जुनैद खान का डेब्यू विवाद से ज्यादा ध्यान देने लायक है…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:कल्पना कीजिए कि 19वीं सदी में एक छोटा बच्चा अपने माता-पिता से पूछ रहा था कि महिलाएं घूंघट क्यों पहनती हैं और क्या देवता उनकी भाषा बोल सकते हैं। इस प्रकार यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वह बड़ा होकर एक क्रांतिकारी बनता है और सही उद्देश्य के लिए लड़ता है। नेटफ्लिक्स की नवीनतम पेशकश, ‘महाराज’, आमिर खान के बेटे, जुनैद खान की पहली फिल्म है, जो एक पत्रकार करसन दास मुलजी की भूमिका निभाते हैं, जिन्होंने दुनिया और परिस्थितियों के खिलाफ होने पर भी खड़े होने का साहस किया। फिल्म में जयदीप अहलावत भी हैं, जहां वह एक बार फिर स्वयंभू के रूप में प्रभावशाली प्रदर्शन करते हैं।

Advertisements
Advertisements

‘महाराज’ असल जिंदगी के ‘1862 महाराज लिबेल केस’ पर आधारित है और इसे सौरभ शाह की इसी नाम की किताब से लिया गया है। यह फिल्म 14 जून को रिलीज होने वाली थी, लेकिन धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए एक हिंदू संगठन द्वारा दायर याचिका के कारण इसमें देरी हुई। इस मामले के बाद, अधिकांश दर्शकों को पहले से ही पता है कि फिल्म से क्या उम्मीद की जानी चाहिए।

यह डेविड और गोलियथ की कहानी है जहां दलित करसन दास, एक व्यक्तिगत त्रासदी से आहत होकर, धार्मिक नेताओं के अत्याचारों के खिलाफ लड़ने का फैसला करता है। वह कलम की शक्ति का उपयोग यह बताने के लिए करता है कि कैसे जेजे ने नाबालिगों सहित महिला अनुयायियों के साथ यौन संबंध बनाए थे, और यहां तक कि पुरुषों से भी भक्ति के प्रतीक के रूप में अपनी पत्नियों की पेशकश करने की अपेक्षा की गई थी।

इन रीति-रिवाजों की दुखद वास्तविकता का अनावरण करते हुए, करसन न केवल शक्तिशाली नेताओं बल्कि अपने आसपास के लोगों की अंधभक्ति से भी लड़ते हैं। एक क्षण ऐसा आता है जब जीवित बचे लोगों में से एक अपने शिकारी का बचाव करते हुए कहता है कि बेहतर जीवन जीने का यही एकमात्र तरीका है। यह कई लोगों को अवास्तविक लग सकता है, लेकिन यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि लोग कैसे भोले-भाले दिमागों को बरगलाते हैं। यह देखते हुए कि कहानी आजादी से एक सदी पहले की है, आप उस समय ऐसी ‘धार्मिक’ मान्यताओं के खिलाफ जाने के लिए करसन दास के साहस की सराहना किए बिना नहीं रह सकते।

यह इस बात की भी याद दिलाता है कि एक समाज के रूप में हम इन प्रथाओं को मिटाने में कैसे विफल रहे हैं। एक तरफ, हम चाँद पर पहुँच गए हैं, दूसरी तरफ, हम किसी ऐसे व्यक्ति के प्रेम में पड़ जाते हैं जो हमें बेहतर जीवन और उसके बाद के जीवन की झूठी आशाएँ देता है। फिल्म के अंत में, कथावाचक (शरद केलकर द्वारा खूबसूरती से आवाज दी गई) उल्लेख करता है कि कैसे करसन की लड़ाई ने इस शोषण को समाप्त कर दिया। आप यह याद करके अपनी आँखें घुमाए बिना नहीं रह सकते कि कैसे लोग अभी भी आसाराम बापू जैसे स्वयंभू बाबाओं का बचाव करते हैं, जो एक नाबालिग से बलात्कार के दोषी हैं।

जब करसन दास कहते हैं कि मोक्ष प्राप्त करने का रास्ता आपके कर्मों से है, न कि इन ‘नेताओं’ की यौन इच्छाओं को संतुष्ट करने से, तो आप चाहते हैं कि संदेश गूंजे। लेकिन यह देखते हुए कि विश्वास आज इतना व्यक्तिपरक और एक संवेदनशील विषय है, आपको आश्चर्य होगा कि क्या इसे कभी भी वस्तुनिष्ठ रूप से लिया जा सकता है।

प्रदर्शन की बात करें तो जुनैद खान, पहली बार अभिनय कर रहे कलाकार के रूप में, स्क्रीन पर आश्वस्त और सहज दिखते हैं। ‘महाराज’ पहली फिल्म के लिए एक अपरंपरागत और साहसी विकल्प है, और खान आपका ध्यान खींचने में कामयाब है। यह इस स्टार किड के लिए वरदान है कि वह लुक, स्टाइल या डायलॉग डिलीवरी के मामले में अपने पिता से कोई समानता नहीं रखता है। उन्हें थोड़ा निखारने की ज़रूरत है, लेकिन वह काफी आशाजनक हैं, खासकर जब उन दृश्यों की बात आती है जो भावनाओं की मांग करते हैं, तो यह एक चुनौती है जिसका सामना ज्यादातर युवा अभिनेताओं को करना पड़ता है।

जैसी कि उम्मीद थी, जयदीप अहलावत ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जेजे के रूप में वह सहज हैं, अपने संयमित अभिनय से आप उनके ऑनस्क्रीन व्यक्तित्व से घृणा करने लगते हैं।

Thanks for your Feedback!