5 योग आसन जो गर्मियों में होने वाले माइग्रेन से राहत दिला सकते हैं…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:जैसा कि दुनिया 21 जून, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाती है, यह पता लगाने का एक उपयुक्त अवसर है कि यह प्राचीन अभ्यास गर्मियों में होने वाले माइग्रेन की परेशानी को कैसे कम कर सकता है। तापमान बढ़ने और सूरज की तेज़ चमक के साथ, कई लोग खुद को गर्मी और उमस के कारण होने वाले सिरदर्द से जूझते हुए पाते हैं। जबकि दवाएँ प्रभावी हो सकती हैं, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना इन माइग्रेन के प्रबंधन के लिए एक प्राकृतिक और समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है।

Advertisements
Advertisements

राहत के लिए योग मुद्राएँ: बाल मुद्रा (बालासन):

यह सौम्य मुद्रा एक बेहतरीन शुरुआती बिंदु है। अपने पैर की उंगलियों को एक साथ रखते हुए और घुटनों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखते हुए चटाई पर घुटने टेकें। अपनी एड़ी पर वापस बैठें और अपने माथे को फर्श पर टिकाएं, अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं। गहरी सांस लें और कई सांसों तक रोककर रखें। बच्चे की मुद्रा मन को शांत करती है और विश्राम को बढ़ावा देती है, जो दोनों माइग्रेन से राहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

सुपाइन ट्विस्ट (सुप्त मत्स्येन्द्रासन):

अपनी बाहों को कंधे की चौड़ाई की दूरी पर फैलाकर अपनी पीठ के बल लेटें। अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती तक लाएँ, फिर धीरे से अपने धड़ को बाईं ओर मोड़ें, अपने दाहिने कंधे को ज़मीन पर रखें। अपने बाएँ कंधे की ओर देखें और कुछ साँसें रोकें। दूसरी तरफ दोहराएं। यह मोड़ गर्दन और रीढ़ की हड्डी में तनाव को दूर करने में मदद करता है, ये क्षेत्र माइग्रेन में योगदान कर सकते हैं।

आगे की ओर झुकना (उत्तानासन):

अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े रहें। कूल्हों पर झुकें और अपनी रीढ़ को जितना संभव हो उतना लंबा करते हुए आगे की ओर मोड़ें। अपने सिर को भारी लटका रहने दें और अपनी बाहों को अपने बगल में ढीला छोड़ दें। गहरी सांस लें और कई सांसों तक रोककर रखें। आगे की ओर मुड़ने से परिसंचरण में सुधार होता है, जो तनाव सिरदर्द और माइग्रेन को कम करने में मदद कर सकता है।

विपरीत करणी:

यह पुनर्स्थापनात्मक मुद्रा विश्राम को बढ़ावा देने के लिए आदर्श है। अपने कूल्हों को दीवार से सटाकर अपनी पीठ के बल लेटें। अपने पैरों को सीधे दीवार की ओर फैलाएँ, जिससे आपकी भुजाएँ आपकी बगल में आराम से आराम कर सकें। गहरी सांस लें और कई मिनट तक रोककर रखें। लेग्स अप द वॉल पोज़ सिर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है, जो माइग्रेन के दर्द को कम करने में सहायक हो सकता है।

शव मुद्रा (सवासना):

शवासन के बिना कोई भी योगाभ्यास पूरा नहीं होता। अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएँ, अपनी भुजाएँ बगल में रखें और हथेलियाँ ऊपर की ओर हों। अपनी आंखें बंद करें और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें। अपने शरीर को पूरी तरह से आराम करने दें। शव मुद्रा तनाव को कम करने और शांति की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करती है, जो दोनों माइग्रेन प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed