10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योग…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व किया।डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में सुबह 6.30 बजे शुरू होने वाला कार्यक्रम शहर में भारी बारिश के कारण बाधित हो गया।

Advertisements
Advertisements

बाद में प्रधानमंत्री ने बारिश रुकने के बाद डल झील से अपनी तस्वीरें भी साझा कीं।

इस वर्ष का आयोजन युवा मन और शरीर पर योग के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। इस उत्सव का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने, योग के अभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने एक सभा को भी संबोधित किया और कहा कि यह दिन दुनिया में नए रिकॉर्ड बना रहा है।

पीएम मोदी ने देश के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “योग दिवस पर मैं देश के लोगों और दुनिया के कोने-कोने में योग करने वाले लोगों को शुभकामनाएं देता हूं। दुनिया भर में योग करने वालों की संख्या बढ़ रही है।”

“अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ने 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर ली है। 2014 में, मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। भारत के इस प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था और यह अपने आप में एक रिकॉर्ड था। तब से योग दिवस मनाया जाता है।” नए रिकॉर्ड बना रहे हैं,” उन्होंने कहा।

“पिछले 10 वर्षों में योग के विस्तार ने इसकी धारणा को बदल दिया है। आज दुनिया एक नई योग अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ते हुए देख रही है। भारत में, ऋषिकेश और काशी से लेकर केरल तक, योग पर्यटन का एक नया कनेक्शन देखा जा रहा है। पर्यटक दुनिया भर से लोग भारत आ रहे हैं क्योंकि वे भारत में प्रामाणिक योग सीखना चाहते हैं।”

योग के महत्व और इसके स्वास्थ्य लाभों पर जोर देते हुए, प्रधान मंत्री ने यह भी कहा, “योग स्वयं और समाज के लिए है।”

उन्होंने कहा, “जैसा कि हम 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मना रहे हैं, मैं सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं।”

प्रधानमंत्री ने श्रीनगर की तारीफ करते हुए यह भी कहा, “मुझे ‘योग’ और ‘साधना’ की भूमि पर आने का मौका मिला है। श्रीनगर में हम योग से मिलने वाली ‘शक्ति’ को महसूस कर सकते हैं।”

प्रधानमंत्री ने फ्रांस की 101 वर्षीय महिला योग शिक्षिका चार्लोट चोपिन को भी याद किया, जिन्हें इस साल पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

“भारत में इस साल 101 साल की एक महिला योग शिक्षिका को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने अपना पूरा जीवन योग के बारे में जागरूकता पैदा करने में समर्पित कर दिया। आज योग पर प्रतिष्ठित शोध हो रहे हैं।” पीएम मोदी ने कहा, दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों में शोध पत्र प्रकाशित हो रहे हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed