प्रधानमंत्री ने बिहार में 1,700 करोड़ रुपये की लागत से बने नए नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का किया अनावरण…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया।रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, यह नरेंद्र मोदी की राज्य की पहली आधिकारिक यात्रा है।इससे पहले उन्होंने बिहार में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का दौरा किया। खंडहरों को 2016 में संयुक्त राष्ट्र विरासत स्थल घोषित किया गया था।

Advertisements
Advertisements

अपने अतीत के साथ भारत के संबंधों को फिर से जागृत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने, नालंदा विश्वविद्यालय के उद्घाटन से पहले, बुधवार को कहा कि विश्वविद्यालय “युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।”

एक्स को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए एक बहुत ही विशेष दिन है। आज सुबह लगभग 10:30 बजे, राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा। नालंदा का हमारे गौरवशाली हिस्से से एक मजबूत जुड़ाव है।”

उद्घाटन समारोह में विदेश मंत्री एस जयशंकर, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नालंदा विश्वविद्यालय के चांसलर अरविंद पनगढ़िया शामिल हुए।

ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, ब्रुनेई, दारुस्सलाम, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओस, मॉरीशस, म्यांमार, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और वियतनाम सहित कुल 17 देशों के विदेशी दूत भी थे।

परिसर को दो शैक्षणिक ब्लॉकों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक में 40 कक्षाएँ और लगभग 1900 लोगों की बैठने की क्षमता है। इसमें दो सभागार शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में 300 लोगों की बैठने की क्षमता है। इसमें लगभग 550 लोगों की क्षमता वाला एक छात्र छात्रावास है। इसमें कई अतिरिक्त सुविधाएं भी हैं, जैसे एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र, एक सभागार जिसमें 2000 लोग बैठ सकते हैं, एक संकाय क्लब और एक खेल परिसर।

Thanks for your Feedback!

You may have missed