NCERT ने हटाया आज़ाद पाक,कक्षा 12 की पाठ्यपुस्तक में चीन की आक्रामकता का संदर्भ…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:“आजाद कश्मीर” का संदर्भ हटा दिया गया है जबकि “चीनी आक्रामकता” जोड़ा गया है, जैसा कि आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रकाशित कक्षा 12 एनसीईआरटी राजनीति विज्ञान पाठ्यपुस्तकों में अंतिम परिवर्तनों में देखा गया है।12वीं कक्षा की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में चीन के साथ भारत की सीमा स्थिति का संदर्भ बदल दिया गया है। समकालीन विश्व राजनीति पुस्तक में अध्याय 2 के भाग के रूप में, भारत-चीन संबंध शीर्षक वाले पैराग्राफ के तहत, मौजूदा कथन को बदल दिया गया है।

Advertisements
Advertisements

इससे पहले, पाठ्यपुस्तक के पृष्ठ 25 पर मौजूदा वाक्य पढ़ा गया था – “हालांकि, दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर सैन्य संघर्ष ने उस आशा को धूमिल कर दिया।” इस वाक्य को अब बदलकर “हालांकि, भारतीय सीमा पर चीनी आक्रामकता ने उस आशा को धूमिल कर दिया है” कर दिया गया है।

सिर्फ भारत-चीन संबंध ही नहीं, बल्कि पाठ्यपुस्तक ‘स्वतंत्रता के बाद से भारत में राजनीति – कक्षा 12’ में, “आजाद पाकिस्तान” शब्द को “पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर” में बदल दिया गया है।

पाठ्यपुस्तक के मौजूदा संस्करण के पृष्ठ 119 पर लिखा है, “भारत का दावा है कि यह क्षेत्र अवैध कब्जे में है। पाकिस्तान इस क्षेत्र को ‘आजाद पाकिस्तान’ के रूप में वर्णित करता है।”अब, संस्करण को बदल दिया गया है – “हालांकि, यह भारतीय क्षेत्र है जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है जिसे पाकिस्तान अधिकृत जम्मू और कश्मीर (पीओजेके) कहा जाता है।”इन बदलावों के लिए एनसीईआरटी के तर्क में पहले कहा गया था, “जो बदलाव पेश किया गया है वह जम्मू-कश्मीर के संबंध में भारत सरकार की नवीनतम स्थिति से पूरी तरह मेल खाता है।”

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का उल्लेख नई अद्यतन पाठ्यपुस्तकों के पृष्ठ 132 पर किया गया है।

पाठ्यपुस्तक के पहले संस्करण में लिखा था – “जहाँ अधिकांश राज्यों के पास समान शक्तियाँ हैं, वहीं कुछ राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व के राज्यों के लिए विशेष प्रावधान हैं।”

इसे इस प्रकार बदल दिया गया है – “हालांकि अधिकांश राज्यों के पास समान शक्तियां हैं, कुछ राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व के राज्यों के लिए विशेष प्रावधान हैं। हालांकि, अनुच्छेद 370, जिसमें जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष प्रावधान हैं, को अगस्त में निरस्त कर दिया गया था।”

एनसीईआरटी ने बदलाव के पीछे तर्क दिया है, “जम्मू-कश्मीर के विशेष प्रावधान, अनुच्छेद 370 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अगस्त 2019 में रद्द कर दिया गया था। अद्यतन जानकारी का एक लिंक दिया गया है।”

ये परिवर्तन नए पाठ्यक्रम में लाए गए अन्य विलोपनों और परिवर्तनों की श्रृंखला के अनुरूप हैं। पहले के परिवर्तनों में गुजरात दंगों को मुस्लिम विरोधी दंगों के रूप में संदर्भित किया गया था, पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के शासनकाल के दौरान लगाए गए आपातकाल से संबंधित विवाद और 2023 में गांधी की हत्या के कुछ संदर्भ हटा दिए गए थे।

अंतिम और अधिक बाबरी मस्जिद के रूप में “3-गुंबद संरचना” में व्यापक परिवर्तन आए। अयोध्या विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाया गया मुद्दा कहा जा रहा है, जिसे कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक से पूरी तरह से बदल दिया गया है, जो अब मार्च 2024 में चिह्नित प्रकाशन के साथ बाजार में उपलब्ध है।

स्कूली पाठ्यक्रम के भगवाकरण के आरोपों को खारिज करते हुए, एनसीईआरटी के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने कहा कि गुजरात दंगों और बाबरी मस्जिद विध्वंस के संदर्भों को स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में संशोधित किया गया था क्योंकि दंगों के बारे में पढ़ाना “हिंसक और अवसादग्रस्त नागरिक पैदा कर सकता है।”

“क्या हमें अपने छात्रों को इस तरह से पढ़ाना चाहिए कि वे आक्रामक हो जाएं, समाज में नफरत पैदा करें या नफरत का शिकार बनें? क्या यह शिक्षा का उद्देश्य है? क्या हमें ऐसे छोटे बच्चों को दंगों के बारे में पढ़ाना चाहिए… जब वे बड़े होंगे, तो वे इसके बारे में सीख सकेंगे यह लेकिन स्कूल की पाठ्यपुस्तकें क्यों। उन्हें यह समझने दें कि बड़े होने पर क्या हुआ और क्यों हुआ।” सकलानी ने पीटीआई के हवाले से कहा।

एनसीईआरटी सीबीएसई पाठ्यपुस्तकों के लिए शिक्षाशास्त्र तैयार करने के लिए जिम्मेदार है, जिसका अध्ययन देश के सभी सीबीएसई संबद्ध स्कूलों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी किया जाता है। एनसीईआरटी पुस्तकों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम का उपयोग कई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे सीयूईटी, एनईईटी, जेईई और यूपीएससी के लिए अध्ययन सामग्री के रूप में किया जाता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed