वंदे भारत स्लीपर 15 अगस्त तक ट्रायल के लिए ट्रैक पर आ जाएगी; वंदे मेट्रो तैयार – भारतीय रेलवे की नई ट्रेनों की शीर्ष विशेषताएं जानें…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:वंदे भारत स्लीपर, वंदे मेट्रो अपडेट: भारतीय रेलवे आने वाले दिनों में यात्रियों के लिए दो नई ट्रेनें शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। रेलवे अधिकारियों ने टीओआई को बताया कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, जो राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से काफी बेहतर होने की उम्मीद है, 15 अगस्त तक ट्रायल रन के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। इस बीच, भारतीय रेलवे की एक और नई ट्रेन वंदे मेट्रो इस बार कम दूरी की इंटरसिटी यात्रा के लिए तैयार है और इसका ट्रायल रन जल्द ही शुरू होगा, अधिकारियों ने कहा।

Advertisements
Advertisements

चेयर कार वैरिएंट की सफल शुरुआत के बाद, भारतीय रेलवे वर्तमान में वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर संस्करण विकसित कर रहा है। उम्मीद है कि स्लीपर ट्रेन वर्तमान प्रीमियम रात्रि यात्रा विकल्पों, जैसे राजधानी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस की तुलना में बेहतर सुविधाएँ प्रदान करेगी। बीईएमएल पहले प्रोटोटाइप का निर्माण कर रहा है। दूसरी ओर, वंदे मेट्रो, जिसे वंदे भारत मेट्रो के रूप में भी जाना जाता है, सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस से प्रेरित है और इसका लक्ष्य कम समय के लिए ट्रेन यात्रा को बदलना है।

हम वंदे भारत स्लीपर और वंदे मेट्रो की खास विशेषताओं पर एक नजर डालते हैं।

वंदे भारत स्लीपर: शीर्ष विशेषताएँ:–

•वंदे भारत स्लीपर प्रोटोटाइप में 16 कोच होंगे, जिनमें 11 एसी 3 टियर कोच, 4 एसी 2 टियर कोच और एक एसी फर्स्ट कोच शामिल होंगे।

• ट्रेन की कुल बर्थ क्षमता 823 यात्रियों की होगी, जिसमें एसी 3 टियर में 611, एसी 2 टियर में 188 और एसी 1 में 24 यात्री होंगे।

• राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में बर्थ में अतिरिक्त कुशनिंग होगी। आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक बर्थ के किनारे अच्छी तरह से गद्देदार होंगे।

•नए वंदे भारत स्लीपर के इंटीरियर में एक सुखदायक रंग योजना होगी, जिसमें क्रीम, पीला और लकड़ी के शेड्स एक सुखद माहौल बनाएंगे।

•बेहतर डिजाइन वाली सीढ़ी की बदौलत यात्रियों को ऊपरी और मध्य बर्थ तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

• सामान्य क्षेत्रों में सेंसर-आधारित प्रकाश व्यवस्था स्थापित की जाएगी, जबकि ऊर्जा-कुशल ओवरहेड प्रकाश व्यवस्था पर्याप्त रोशनी प्रदान करेगी।

• रात के दौरान आसान आवाजाही की सुविधा के लिए गलियारे वाले क्षेत्रों में फर्श पर पट्टियां होंगी।

• वंदे भारत स्लीपर में सेंसर-आधारित अंतर संचार दरवाजे, मूक सैलून स्थान के लिए शोर इन्सुलेशन और शमन उपाय, दिव्यांगों के लिए विशेष बर्थ और शौचालय, स्वचालित प्रवेश / निकास यात्री दरवाजे होंगे।

•वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में पूरी तरह से सीलबंद गैंगवे होंगे, जिससे कोचों के बीच आसानी से आवाजाही हो सकेगी। यात्री एक अच्छी तरह से विनियमित एयर कंडीशनिंग प्रणाली की उम्मीद कर सकते हैं जो वंदे भारत चेयर कार ट्रेनों की तरह एक आरामदायक तापमान और धूल मुक्त वातावरण बनाए रखती है।

•सेमी-हाई-स्पीड पेशकश के रूप में, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुंचने में सक्षम होगी, प्रोटोटाइप का परीक्षण 180 किमी प्रति घंटे तक की उच्च गति पर भी किया जाएगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed