आमिर खान के बेटे की नेटफ्लिक्स फिल्म रुकी, 1862 का मामला और उस पर पीएम मोदी का पुराना ब्लॉग…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:भारत के कानूनी इतिहास के इतिहास में, कुछ मामलों का 1862 के महाराज लिबेल केस जितना गहरा प्रभाव पड़ा है।इस ऐतिहासिक मामले में एक निडर पत्रकार और समाज सुधारक करसनदास मुलजी को वल्लभाचार्य संप्रदाय की शक्तिशाली धार्मिक स्थापना के खिलाफ खड़ा होना पड़ा।

Advertisements
Advertisements

यह मामला आमिर खान के बेटे जुनैद खान की लॉन्च फिल्म ‘महाराज’ के केंद्र में है, जिसकी नेटफ्लिक्स द्वारा रिलीज पर गुजरात हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है।

जयदीप अहलावत द्वारा फिल्म में निभाए गए प्रतिष्ठित आध्यात्मिक नेता जदुनाथजी महाराज के खिलाफ मुलजी के दुराचार के साहसिक आरोपों ने एक सनसनीखेज मुकदमे को जन्म दिया जिसने देश को मंत्रमुग्ध कर दिया। आध्यात्मिक नेता पर धार्मिक प्रथाओं की आड़ में अपनी महिला भक्तों का शोषण करने का आरोप लगाया गया था।

दिलचस्प बात यह है कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में करसनदास मुलजी की प्रशंसा की, सामाजिक सुधार में उनके योगदान और महाराज लिबेल केस के दौरान उनके द्वारा प्रदर्शित बहादुरी को स्वीकार किया।

पीएम मोदी ने सत्य और न्याय के प्रति करसनदास मुलज के समर्पण पर प्रकाश डाला था और इस बात पर जोर दिया था कि कैसे उनकी विरासत सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता और जवाबदेही के प्रति उनके प्रयासों को प्रेरित करती रहती है।

2010 में स्वतंत्रता दिवस पर अपने ब्लॉग में, तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा था, “…सामाजिक सुधारवादी और पत्रकार करसनदास मुलजी के अखबार का शीर्षक भी “सत्य-प्रकाश” था। गुजरात ने सत्य के मार्ग को सभी रूपों से लड़ने के लिए अपने हथियार के रूप में स्वीकार किया है। अन्याय, उपेक्षा और हमें बदनाम करने की कोशिश करने वालों के ख़िलाफ़।”

उन्होंने आगे लिखा, “सांच ने आवे ना आंच” (सच बोलने में कोई अपमान नहीं है)। “सत्य छापरे चढ़ी ने पोकरशे” (सत्य हमेशा सामने आएगा)। “सत्य नो जय” (सत्य की हमेशा जीत होती है)। बस यही हमारी आस्था है।”

करसनदास मुलजी की खोजी के रूप में पत्रकारिता ने महिला भक्तों के कथित शोषण को उजागर किया, आगामी अदालती लड़ाई ने स्थापित सत्ता संरचनाओं को चुनौती देने और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने में प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

यह एक पत्रकार की सत्य के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और एक मामले की स्थायी विरासत की कहानी है जिसने भारत में धार्मिक और पत्रकारिता प्राधिकरण की सीमाओं को फिर से परिभाषित किया।

मूल रूप से 14 जून को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली इस फिल्म को वैष्णव पुष्टिमार्गी संप्रदाय के अनुयायियों के विरोध का सामना करना पड़ा है।

भगवान कृष्ण के इन अनुयायियों का तर्क है कि फिल्म उनकी धार्मिक प्रथाओं को गलत तरीके से प्रस्तुत करती है और उनकी मान्यताओं का अनादर करती है। इसके बाद गुजरात उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई, जिसने फिल्म की रिलीज पर अस्थायी रोक लगाने का आदेश दिया।

1862 का महाराज परिवाद मामला भारतीय कानूनी और सामाजिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था।

करसनदास मुलजी ने अपने आरोपों को अपने गुजराती साप्ताहिक समाचार पत्र ‘सत्य प्रकाश’ में प्रकाशित किया। जवाब में जदुनाथजी महाराज ने मुलजी और अखबार के प्रकाशक नानाभाई रुस्तमजी रानीना के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया।

बंबई के सर्वोच्च न्यायालय में चले मुकदमे ने व्यापक जनता और मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। 25 जनवरी, 1862 से शुरू होकर 4 मार्च, 1862 को समाप्त हुए इस मामले में मिशनरियों और डॉक्टरों सहित विभिन्न व्यक्तियों की व्यापक गवाही हुई, जिन्होंने मुलजी के आरोपों की पुष्टि की।

22 अप्रैल, 1862 को दिया गया फैसला मुलजी के लिए एक ऐतिहासिक जीत थी। अदालत ने गलत कामों को उजागर करने और समाज में नैतिक अखंडता को बढ़ावा देने में एक पत्रकार के रूप में उनकी भूमिका को मान्यता दी। मुलजी को उसकी कानूनी लागत के लिए 11,500 रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया गया, जो कि 13,000 रुपये थी।

पूरे भारत में उदारवादियों और सुधारवादियों ने फैसले का जश्न मनाया। भ्रष्ट धार्मिक प्रथाओं को चुनौती देने के साहस के लिए प्रोटेस्टेंट सुधारक मार्टिन लूथर के बाद मुलजी को “भारतीय लूथर” के रूप में सम्मानित किया गया था।

इस मामले ने प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व और सामाजिक सुधार में पत्रकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। इससे भारत में धार्मिक शख्सियतों और प्रथाओं की जांच भी बढ़ गई।

चल रहे विवाद में, याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि फिल्म में ऐतिहासिक घटनाओं का चित्रण धार्मिक तनाव भड़का सकता है और जनता को उनकी मान्यताओं के बारे में गलत जानकारी दे सकता है।

फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने का उच्च न्यायालय का फैसला सामाजिक सद्भाव के साथ रचनात्मक अभिव्यक्ति को संतुलित करने में न्यायपालिका की भूमिका पर प्रकाश डालता है।

कानूनी विशेषज्ञों ने कलात्मक स्वतंत्रता और धार्मिक भावनाओं से संबंधित मामलों के फैसले में शामिल जटिलताओं को ध्यान में रखते हुए मामले पर विचार किया है।

वकील और संवैधानिक विशेषज्ञ, राजीव धवन ने कहा, “अदालत को ऐतिहासिक संदर्भ और फिल्म निर्माताओं के इरादे पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए, साथ ही यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि चित्रण से अशांति या सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा न हो।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed