बेजान त्वचा से चमकदार चमक तक: पुदीना और नींबू का रस आपकी त्वचा को कैसे बदल सकता है…जानें यहां…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:जब भी हमारे बाहरी वातावरण में या आंतरिक रूप से हमारे खान-पान में कोई बदलाव होता है तो उसका असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर ही दिखता है। हम इस बारे में अधिक सचेत महसूस कर सकते हैं कि हम कैसे दिखते हैं और जल्द से जल्द समाधान ढूंढना चाहते हैं। कई लोगों के सामने आने वाली एक आम समस्या है बेजान त्वचा। चलिए इसे स्वीकार करते हैं, किसी को भी यह पसंद नहीं है कि उनकी त्वचा सुस्त दिखे और उसमें चमकदार चमक की कमी हो। कई बार कई उपाय आजमाने के बाद भी सुस्ती बनी रहती है। क्या आप भी ऐसी ही स्थिति में हैं? क्या आप अपनी त्वचा की चमक वापस लाने के उपाय खोज रहे हैं? यदि हां, तो यहां पुदीना और नींबू के रस का एक नुस्खा है जो आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इस जूस को तैयार करना बहुत आसान है और यह आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देगा, जिससे उसे ठीक होने के लिए आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व मिलेंगे।

Advertisements
Advertisements

पुदीना और नींबू के रस के फायदे: कैसे पुदीना और नींबू का रस आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है:

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए जूस पीना एक अच्छा तरीका है। इन्हें बनाना आसान है, पोषक तत्वों से भरपूर हैं और हमें तुरंत अंदर से ठंडा करते हैं। यह पुदीना और नींबू का रस न केवल हमारी त्वचा को पोषण देता है बल्कि पोषण भी देता है। दोनों कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं और आपको वह चमकती त्वचा देने में मदद कर सकते हैं जो आप हमेशा से चाहते थे।

पुदीना स्वस्थ और चमकती त्वचा पाने में कैसे मदद करता है?

पुदीना, जिसे पुदीना भी कहा जाता है, उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो मुँहासे से पीड़ित हैं। इसे इतना प्रभावी क्या बनाता है? पुदीने की पत्तियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है। पुदीने को अपने आहार में शामिल करने से आपकी त्वचा कम फटेगी और प्राकृतिक चमक मिलेगी। पुदीने का जूस पीने के अलावा आप पुदीने को सीधे अपनी त्वचा पर मास्क के रूप में भी लगा सकते हैं।

नींबू स्वस्थ और चमकती त्वचा पाने में कैसे मदद करता है?

हम सभी जानते हैं कि नींबू विटामिन सी का एक पावरहाउस है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सबसे आवश्यक विटामिनों में से एक है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद कर सकता है। जब आपकी त्वचा में मृत त्वचा कोशिकाएं कम होंगी, तो यह स्वाभाविक रूप से साफ दिखाई देगी। नींबू का रस ब्लैकहेड्स और मुंहासों जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है।

ग्रीष्मकालीन-विशेष पेय: कैसे बनाएं पुदीना और नींबू का रस:

घर पर पुदीना और नींबू का रस बनाना काफी सरल है। इस ताज़ा पेय की रेसिपी पोषण विशेषज्ञ दिशा सेठी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर साझा की थी। इसे बनाने के लिए आपको बस एक मिक्सर ग्राइंडर में पुदीने की पत्तियां, काला नमक, नींबू का रस, शहद, सौंफ के बीज डालना है। सब कुछ एक साथ मिलाने की योजना। अब एक गिलास में खीरे के टुकड़े और तुलसी के बीज के साथ बर्फ के टुकड़े डालें। तैयार मिश्रण को गिलास में डालें और अच्छे से हिलाएं। थोड़ा पानी डालें और गिलास को नींबू के टुकड़े से सजाएं। आपका पुदीना और नींबू का रस तैयार है!

Thanks for your Feedback!