टी20 विश्व कप: अमेरिका की धमकी को नाकाम कर भारत पहुंचा सुपर 8 में…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और विश्व के नंबर 1 टी20ई बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को बुधवार को न्यूयॉर्क में अमेरिका पर सात विकेट से जीत दिलाई और टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 चरण में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। भारत ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका को 8 विकेट पर 110 रन पर रोक दिया और 18.2 ओवर में लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे क्रमशः 50 और 31 रन बनाकर सात विकेट से जीत हासिल की। लगातार तीन जीत के साथ, भारत एक मैच के साथ ग्रुप ए से सुपर आठ में पहुंच गया। रोहित शर्मा की अगुवाई में शनिवार को ग्रुप ए के अंतिम मैच में लॉडरहिल, फ्लोरिडा में कनाडा का सामना होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, यह तीन मैचों में उनकी पहली हार थी, और अब उन्हें शुक्रवार को ग्रुप ए मैच में जीत के लिए आयरलैंड का सामना करना पड़ेगा।

Advertisements
Advertisements

भारत का 111 रनों का पीछा न्यूयॉर्क के मैदान पर सबसे सफल पीछा था, लेकिन यह सीधा नहीं था। स्कोरबोर्ड जो बताता है उसके बावजूद, टीम के लिए यह एक घबराहट भरी खोज थी। भारत को शुरुआती झटका तब लगा जब विराट कोहली गोल्डन डक पर आउट हो गए, जिसके बाद रोहित शर्मा भी सस्ते में आउट हो गए। हालाँकि, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव ने महत्वपूर्ण साझेदारी करके पारी को आगे बढ़ाया। हालाँकि पंत अंततः 18 रन पर आउट हो गए, सूर्यकुमार ने एक छोर संभाले रखा। शिवम दुबे के संघर्ष के बावजूद, उन्होंने अच्छा समर्थन किया और अपना विकेट बचाकर रखा। सूर्यकुमार को जब ड्रॉप किया गया तो उन्हें राहत मिली और उन्होंने नाबाद अर्धशतक बनाकर इसका पूरा फायदा उठाया। दुबे ने विजयी रन बनाकर जीत पक्की कर दी, जो अगले दौर में जाने के लिए भारत के लिए बहुत जरूरी प्रोत्साहन था।

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका अपने गेंदबाजी प्रयास पर गर्व कर सकता है, जिससे भारत को हर रन के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सौरभ ने कोहली और रोहित को जल्दी आउट करके स्वप्निल शुरुआत दी। वे कुछ देर तक रन गति पर नियंत्रण रखने में सफल रहे लेकिन अधिक विकेट नहीं ले सके। अली खान की शानदार गेंद पर ऋषभ पंत आउट हो गए, लेकिन वे उस गति का फायदा उठाने में नाकाम रहे। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, सौरव नेत्रवलकर को सूर्यकुमार को ड्रॉप करना महंगा साबित हुआ। संयुक्त राज्य अमेरिका को धीमे ओवररेट के लिए पांच रन के जुर्माने से झटका लगा, जिसने उन्हें और अधिक निराश कर दिया, जिससे भारतीय बल्लेबाजों ने खेल छीन लिया। संयुक्त राज्य अमेरिका को तीन बार ओवरों के बीच 60 सेकंड से अधिक समय लेने के लिए दंडित किया गया था।

अर्शदीप सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ 4/9 का आंकड़ा हासिल किया, जिससे भारत ने बुधवार को टी20 विश्व कप के ग्रुप ‘ए’ मैच में सह-मेजबान यूएसए को 8 विकेट पर 110 रन पर सीमित कर दिया। अपनी पिछली जीतों में प्रभावशाली बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद, यूएसए के बल्लेबाजों को भारत के बेहतर तेज आक्रमण के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा। पूरे मैच के दौरान मेजबान टीम कभी भी भारत की मजबूत पकड़ से मुक्त नहीं हो पाई। धीमी शुरुआत के बावजूद, पहले 10 ओवरों में केवल 42 रन बनाने के बावजूद, नीतीश कुमार (27), स्टीवन टेलर (24) और न्यूजीलैंड के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय कोरी एंडरसन (15) के योगदान की बदौलत यूएसए अंतिम 10 में 68 और रन जोड़ने में सफल रहा। ).

Thanks for your Feedback!

You may have missed