फ्लोरिडा में टी20 विश्व कप के खेल रद्द होने का खतरा; जांचें कि भारत, पाकिस्तान, अमेरिका और अन्य कैसे होंगे प्रभावित…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:टी20 विश्व कप 2024 पूरे जोरों पर है और टीमें टूर्नामेंट के अगले चरण तक पहुंचने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रही हैं। कई मजबूत टीमों को एलिमिनेशन के खतरे का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कमजोर खिलाड़ी खुद को क्वालिफिकेशन की मजबूत स्थिति में रख रहे हैं।

Advertisements
Advertisements

विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका के तीन शहरों – न्यूयॉर्क, लॉडरहिल और डलास में खेला जा रहा है। न्यूयॉर्क चरण समाप्त होने वाला है और बिग एप्पल में केवल दो गेम बचे हैं। इस बीच, लॉडरहिल चरण स्थानीय समयानुसार 11 जून (12 जून IST) से शुरू होगा और ग्रुप स्टेज में चार मैचों की मेजबानी करेगा।

हालाँकि, गहरे उष्णकटिबंधीय नमी के कारण होने वाली संभावित बारिश और तूफान के कारण सभी खेल रद्द होने का खतरा है। गहरी उष्णकटिबंधीय नमी पश्चिमी कैरेबियन से आ रही है और संभावना है कि सप्ताह के दौरान लॉडरहिल में बारिश होगी।

लॉडरहिल में दस दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को गरज के साथ बारिश की 95% संभावना है। अगले दिनों बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को यह 70%, 81%, 87%, 72% और 42% के आसपास रहेगा।

यदि ये खेल रद्द हो जाते हैं, तो इसका परिदृश्यों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा क्योंकि बिना परिणाम के टीमों को एक अंक मिलेगा। यदि 11 जून को श्रीलंका और नेपाल के बीच पहला मैच (स्थानीय समय के अनुसार) रद्द हो जाता है, तो यह होगा आधिकारिक तौर पर सुपर आठ में पहुंचने की श्रीलंका की संभावनाएँ ख़त्म हो जाएंगी क्योंकि तब उनके पास तीन मैचों में केवल एक अंक होगा।

यदि 14 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका बनाम आयरलैंड मुकाबला रद्द हो जाता है, तो यह सुपर आठ में संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान पक्का कर देगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कनाडा पाकिस्तान से हारता है या नहीं। वॉश-आउट का मतलब यह होगा कि पाकिस्तान भी बाहर हो जाएगा क्योंकि वे केवल चार अंक ही प्राप्त कर सके और संयुक्त राज्य अमेरिका के पास तब पांच अंक होंगे। लेकिन पाकिस्तान की पहुंच से आगे निकलने के लिए भारत को भी एक जीत की जरूरत होगी.

यदि 15 जून को भारत बनाम कनाडा मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो भारत के पांच अंक हो जाएंगे, इससे अगले दौर में उसकी जगह पक्की हो जाएगी।

यदि यह मुकाबला 16 जून को रद्द हो जाता है तो भले ही मेन इन ग्रीन 11 जून को कनाडा को हरा दे, उनके पास अधिकतम तीन अंक हो सकते हैं, जिससे वे सुपर आठ की दौड़ से बाहर हो जाएंगे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed