पीएम मोदी ने रिकॉर्ड तीसरी बार शपथ ली, उनके साथ 72 मंत्री…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में 72 मंत्रियों के साथ लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इस मील के पत्थर के साथ, नरेंद्र मोदी (73) ने जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी की, जिन्होंने भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में लगातार तीन बार जीत हासिल की।

Advertisements
Advertisements

जबकि पीएम मोदी ने सत्ता में अगले पांच साल सुरक्षित कर लिए हैं, यह पहली बार है जब भाजपा ने कड़े मुकाबले के बाद लोकसभा में पूर्ण बहुमत खो दिया है, जिसके बाद वह सत्ता साझा करेंगे।

‘गठबंधन धर्म’ को ध्यान में रखते हुए, नई मंत्रिपरिषद 72-मजबूत होगी और इसमें एनडीए सहयोगियों के 11 मंत्री शामिल होंगे। मोदी 3.0 टीम में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल होंगे। विभागों की घोषणा बाद में की जाएगी।

मंत्रिपरिषद में 27 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), दस अनुसूचित जाति (एससी), पांच अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पांच अल्पसंख्यकों सहित सामाजिक समूहों का व्यापक प्रतिनिधित्व होगा। रिकॉर्ड 18 वरिष्ठ मंत्री प्रमुख मंत्रालयों का नेतृत्व करेंगे। नए मंत्रिमंडल से कुछ उल्लेखनीय नाम भी गायब थे।

Thanks for your Feedback!