सुबह बाल धोने से पहले Aloe vera इस तरह लगाएं, कुछ ही दिनों में लंबे, काले और घने हो जाएंगे हेयर…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- सुबह उठते ही बालों पर इस तरह लगा लें एलोवेरा, फिर देखिए कैसे बाल लंबे, घने और काले हो जाते हैं.

Advertisements
Advertisements

इनकी खूबसूरती निखारनी हो या फिर सेहतमंद रहना हो, एलोवेरा एक ऐसा इनग्रेडिएंट है जो इन सभी चीजों में आपकी मदद करता है. पर जब बात बालों की सेहत की आती है तो लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि क्या करें और क्या नहीं. तो आपको बता दें कि सिर्फ स्किन ही नहीं आपके बालों को लंबा और घना बनाने में भी एलोवेरा किसी रामबाण की तरह काम करता है. एलोवेरा हेयर केयर के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें पाया जाने वाले विटामिंस, अमीनो एसिड और मिनरल्स बालों को लंबा घना और शाइनी बनाने में मदद करते हैं. एलोवेरा रूखे और बेजान बालों को मॉइस्चराइज करता है. एलोवेरा का उपयोग हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है. सही तरीके से एलोवेरा मास्क का उपयोग बालों को लंबा, घना, शाइनी और सिल्की बना सकता है. हर कोई पूछेगा आपके बालों का राज.

बालों के लिए एलोवेरा है फायदेमंद

ऐसे तैयार करें हेयर मास्क 

एलोवेरा से हेयर मास्क बनाने के लिए एलोवेरा के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर लें. उन्हें कुछ समय के लिए रख दें ताकि पत्तियों से हानिकारक तत्व येलो सब्सटेंस के रूप में निकल जाए. अब पत्तियों के किनारे पर स्थित कांटों को चाकू की मदद से हटा दें. पत्तियों को स्किन सहित छोटे छोटे टुकड़ों में काटे और एक केले के साथ मिक्सी में पीस लें. इसे मोटी छन्नी से छाल लें. एलोवेरा का मास्क तैयार है.

अप्लाई करने का तरीका

इस मास्क का बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अप्लाई करें. अच्छी तरह अप्लाई करने के बाद सिर को हेयर कैप से ढक कर रखें. आधे घंटे बाद केवल पानी से बालों को धो लें. बालों में नमी बनाएं रखने के लिए मास्क में कैस्टर ऑयल मिलाया जा सकता है.

क्या होता है फायदा

एलोवेरा में मिलने वाला एलोनिन बालों के लिए बेहतरीन तत्व है. इससे बालों के झड़ने की समस्या पर रोक लगाने में मदद मिलती है. यह हानिकारक यूवी किरणों से बालों को होने वाले डैमेज की भी रोक थाम करता है.

Thanks for your Feedback!

You may have missed