एजुकेशन के मामले में किस नंबर पर है भारत, ये देश हैं टॉप 10…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- दुनिया में किस देश का एजुकेशन सिस्‍टम किस लेवल का है, इस पर ‘इंटरनेशंस’ ने सर्वे किया है. सर्वे में जो तथ्‍य सामने आए हैं, वो चौंकाने वाले हैं.

Advertisements
Advertisements

सर्वे के मुताबिक फिनलैंड, शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में पहले स्‍थान पर आता है.

सिंगापुर शहर दूसरे स्‍थान पर है. सर्वे में हिस्‍सा लेने वाले 53% पेरेंट्स ने माना कि यहां शिक्षा की गुणवत्ता बाकी देशों के मुकाबले ज्यादा अच्छी है.

इस सर्वे में तीसरे पायदान पर स्विटजरलैंड है. यहां की शिक्षा व्‍यवस्‍था को लोग काफी बेहतर मानते हैं.

चौथे स्‍थान पर दक्षिण कोरिया है. यहां एजुकेशन का स्‍तर काफी सुधरा है. सर्वे में कहा गया है कि पिछले सालों के मुकाबले दक्षिण कोरिया में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर हुई है. जहां पिछले साल ये आंकड़ा 22% था वहीं इस साल 47% है.

सर्वे में हांगकॉन्‍ग शहर में एजुकेशन और उस पर आने वाली लागत दोनों ही दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और स्विटजरलैंड से नीचे है लेकिन क्वालिटी को पहले पायदान पर रखा गया है.

इंटरनेशंस सर्वे के अनुसार, इजराइल में रहने वाले 84% विदेशी माता-पिता शैक्षिक मानकों को अनुकूल मानते हैं. इसलिए ये देश छठे स्‍थान पर रहा.

पिछले साल केवल 17% लोग बेल्जियम के स्कूलों में मिलने वाली शिक्षा को अच्छा मानते थे. लेकिन इस साल एक तिहाई माता-पिता, बेल्जियम में शिक्षा की गुणवत्ता को बहुत अच्छा मानते हैं.

आठवें स्‍थान पर ताइवान है. हालांकि इसे हमेशा से व्यापारियों के लिए सर्वश्रेष्ठ देश के रूप में पहले स्थान पर रहा है, लेकिन अब ये देश शिक्षा के लिहाज से सुधर रहा है.

See also  NEET पेपर लीक मामले में झारखंड से हुई सातवीं गिरफ्तारी, साजिश कर्ताओं को किया गया अरेस्ट...

यूरोपीय देशों में से केवल नीदरलैंड को इस लिस्‍ट में जगह मिली है. इसे 24वें सर्वश्रेष्ठ देश के रूप में स्थान दिया गया है, यह देश शिक्षा के मामले में आगे बढ़ रहा है।

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले 84% स्थायी निकासियों का भी मानना है कि ऑस्ट्रेलिया में एजुकेशन सिस्टम प्रभावशाली है।

भारत में शिक्षा का स्तर ठीक बताया गया है. भारत 11वें स्‍थान पर है. लेकिन, सर्वे के हिसाब से भारत में 48% माता-पिता सोचते हैं कि यहां एजुकेशन दिलाना ज्यादा कठिन और मूल्यवान है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed