बिहार में लू के कारण 10 मतदान कर्मियों समेत 14 लोगों की मौत…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सूत्रों ने शुक्रवार दोपहर को बताया कि पिछले 24 घंटों में बिहार में हीटस्ट्रोक के कारण 10 मतदान कर्मियों सहित चौदह लोगों की मौत हो गई है। आपदा प्रबंधन विभाग के बयान से पता चला कि सबसे ज्यादा मौतें भोजपुर में हुईं, जहां पांच चुनाव ड्यूटी अधिकारियों की लू से मौत हो गई। इसके अतिरिक्त, रोहतास में तीन और कैमूर और औरंगाबाद जिले में एक-एक चुनाव अधिकारियों की मृत्यु हो गई। राज्य के विभिन्न हिस्सों में चार अन्य व्यक्तियों की जान चली गई।

Advertisements
Advertisements

बिहार सरकार ने मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. राज्य अत्यधिक गर्मी से जूझ रहा है, कई इलाकों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। गुरुवार को सबसे अधिक तापमान बक्सर में 47.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

भीषण गर्मी के कारण सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान और आंगनवाड़ी केंद्र 8 जून तक बंद कर दिए गए हैं। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया पर सरकार की आलोचना करते हुए सवाल उठाया कि जब छात्र मौजूद नहीं हैं तो शिक्षकों को स्कूलों में आने की आवश्यकता क्यों है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भीषण गर्मी के दौरान शिक्षकों को छुट्टी दी जानी चाहिए.

एक्स पर एक पोस्ट में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “जब विपक्ष के दबाव के कारण सरकार द्वारा संचालित स्कूल पहले ही बंद कर दिए गए हैं, तो शिक्षकों को इस भीषण गर्मी की स्थिति में स्कूल आने के लिए क्यों कहा जा रहा है?” इस भीषण गर्मी में जब छात्र ही स्कूल में नहीं होंगे तो शिक्षक क्या करेंगे?

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं, जिनमें से आठ सीटों पर शनिवार को मतदान होना है। अत्यधिक गर्मी चुनावी प्रक्रिया के लिए अतिरिक्त चुनौतियाँ पेश करती है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed