पुलिस ने यूपी के गाजियाबाद स्थित बूचड़खाने से 57 नाबालिगों को बचाया…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- पुलिस के अनुसार, एनसीपीसीआर को शिकायत मिली थी कि बिहार और पश्चिम बंगाल के लगभग 40 बच्चों को गाजियाबाद स्थित एक बूचड़खाने में अमानवीय परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पुलिस और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के संयुक्त अभियान के बाद यूपी के गाजियाबाद स्थित एक बूचड़खाने से 31 लड़कियों और 26 लड़कों सहित कुल 57 नाबालिगों को बचाया गया।

एनसीपीसीआर प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “आज @अपपुलिस के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मसूरी क्षेत्र में यासीन कुरैशी के इंटरनेशनल एग्रो फूड बूचड़खाने पर @एनसीपीसीआर_ के साथ संयुक्त छापेमारी में 57 नाबालिगों (31 लड़कियां और 26 लड़के, जिनमें विकलांग भी शामिल हैं) को मुक्त कराया गया है। अभियान अभी भी जारी है। इन सभी से वहां जानवरों का वध कराया जा रहा था।” उन्होंने कहा, “बच्चों की आयु सत्यापन समेत अन्य प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद संख्या में बदलाव हो सकता है। मिशन मुक्ति की शिकायत पर कार्रवाई की गई है।” एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि परिवारों की खराब आर्थिक स्थिति के कारण इन बच्चों को नौकरी दिलाने के बहाने उनके संबंधित राज्यों से गाजियाबाद लाया गया था। अधिकारी ने कहा, “फिर उन्हें (नाबालिगों को) काम की प्रकृति के बारे में उनकी पूर्व जानकारी के बिना इंटरनेशनल एग्रो फूड्स में काम पर लगा दिया गया। पुलिस उन लोगों की तलाश कर रही है, जिन्होंने इन बच्चों को उनके राज्यों से लाया था, ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।” पुलिस के अनुसार, एनसीपीसीआर को शिकायत मिली थी कि गाजियाबाद के एक बूचड़खाने में बिहार और पश्चिम बंगाल के करीब 40 बच्चों को अमानवीय परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। यह शिकायत गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट में दर्ज कराई गई थी। एनसीपीसीआर के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर पुलिस ने एक टीम गठित की। बुधवार को डासना स्थित इंटरनेशनल एग्रो फूड्स में संयुक्त अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान बूचड़खाने से 57 नाबालिगों को सुरक्षित बचाया गया। इंटरनेशनल एग्रो फूड्स मीट प्रोसेसिंग, फ्रीजिंग और निर्यात का काम करती है। कंपनी अपने उत्पादों की एक बड़ी मात्रा विदेशों में सप्लाई करती है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed