शेयर बाजार अपडेट: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 190 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 60 अंक बढ़कर 22,992 पर…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक बढ़त के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 194.9 अंक चढ़कर 75,585.40 पर पहुंच गया। इस बीच निफ्टी भी 59.95 अंक बढ़कर 22,992.40 अंक पर था।

Advertisements
Advertisements

सेंसेक्स की कंपनियों में एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, विप्रो, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे अधिक लाभ में रहीं। टेक महिंद्रा, आईटीसी, पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स और टाइटन पिछड़ गए। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले इक्विटी बेंचमार्क सोमवार को लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड तोड़ तेजी पर थे। मौजूदा आम चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

एशियाई बाजारों में, सियोल और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में थे, जबकि टोक्यो और शंघाई निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे। मेमोरियल डे की छुट्टी के कारण सोमवार को अमेरिकी बाजार बंद थे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.23 प्रतिशत चढ़कर 83.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

इस बीच, घरेलू इक्विटी में सकारात्मक रुख और विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की कमजोरी को देखते हुए मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे बढ़कर 83.10 पर पहुंच गया। घरेलू इक्विटी में सकारात्मक रुख और नए विदेशी प्रवाह की उम्मीदों को देखते हुए विदेशी मुद्रा व्यापारियों के रुपये के सकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ व्यापार करने की संभावना है, हालांकि, कच्चे तेल की कीमतों में सुधार से तेजी पर रोक लग सकती है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई 83.14 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.10 पर कारोबार करने के लिए आगे बढ़ी, जो अपने पिछले बंद स्तर से 3 पैसे की बढ़त दर्ज करती है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed