गुजरात: राजकोट गेम जोन में आग लगने की घटना के मुख्य आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:पुलिस ने कहा कि राजकोट टीआरपी आग की घटना के मुख्य आरोपी को बनासकांठा स्थानीय अपराध शाखा पुलिस और राजकोट पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में आबू रोड से गिरफ्तार किया। आबू रोड निवासी आरोपी धवल ठक्कर गेम जोन में आग लगने के बाद भाग गया, जिसमें 28 लोगों की जान चली गई।

Advertisements
Advertisements

छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. गेमिंग जोन के मालिक समेत उनमें से तीन को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि दो अभी भी फरार हैं। पुलिस ने बाकी संदिग्धों को पकड़ने के प्रयास तेज कर दिए हैं. गुजरात के राजकोट शहर की एक अदालत ने सोमवार को आग लगने के मामले में गिरफ्तार तीन लोगों को 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया।

छह आरोपियों – धवल कॉरपोरेशन के मालिक धवल ठक्कर, साथ ही रेसवे एंटरप्राइजेज के साझेदार अशोकसिंह जाडेजा, किरीटसिंह जाडेजा, प्रकाशचंद हिरन, युवराजसिंह सोलंकी और राहुल राठौड़ ने उस गेम जोन को चलाने के लिए साझेदारी की थी जहां आग लगी थी।

उन पर आईपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 308 (गैर इरादतन हत्या करने का प्रयास), 337 (ऐसे कृत्य से चोट पहुंचाना जो दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालता है), 338 (ऐसा करके किसी व्यक्ति को गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। ऐसा कार्य जो उनके जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालता है) और 114 (अपराध होने पर उपस्थित कोई व्यक्ति)।

इस बीच, गुजरात सरकार ने राजकोट गेम जोन में आग लगने के मामले में सोमवार को राजकोट नगर निगम के दो पुलिस निरीक्षकों और नागरिक कर्मचारियों सहित सात अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश दिया। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “आवश्यक मंजूरी के बिना खेल क्षेत्र को संचालित करने की अनुमति देने में घोर लापरवाही” के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया गया है।

जिन लोगों को निलंबित किया गया है, उनमें राजकोट नगर निगम के नगर नियोजन विभाग के सहायक अभियंता जयदीप चौधरी, आरएमसी के सहायक नगर योजनाकार गौतम जोशी, राजकोट सड़क और भवन विभाग के उप कार्यकारी अभियंता एमआर सुमा और पारस कोठिया और पुलिस निरीक्षक वीआर पटेल और एनआई राठौड़ शामिल हैं। संबंधित विभागों द्वारा पारित आदेश। आरएमसी ने बाद में आरएमसी के कलावड रोड फायर स्टेशन के ‘स्टेशन अधिकारी’ रोहित विगोरा को निलंबित करने का आदेश दिया।

अधिकारियों को निलंबित करने की सरकार की कार्रवाई मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल द्वारा शनिवार को उस स्थान का निरीक्षण करने के एक दिन बाद आई है जहां आग लगी थी और संबंधित विभागों को ऐसी गंभीर घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त और दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

25 मई की शाम को राजकोट के नाना-मावा इलाके में टीआरपी गेम जोन में लगी आग में बच्चों सहित 28 लोग जल गए थे। अधिकारियों के अनुसार, दो लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि गेम जोन के छह साझेदारों और एक अन्य आरोपी के खिलाफ गैर इरादतन हत्या सहित विभिन्न आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई।

गुजरात उच्च न्यायालय ने रविवार को आग त्रासदी का स्वत: संज्ञान लिया और इसे प्रथम दृष्टया “मानव निर्मित आपदा” करार दिया।

एचसी ने कहा कि सुविधा में पेट्रोल, फाइबर और फाइबरग्लास शीट जैसी अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री का भंडार जमा किया गया था।

एचसी ने कहा कि सुविधा में पेट्रोल, फाइबर और फाइबरग्लास शीट जैसी अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री का भंडार जमा किया गया था।

राज्य सरकार ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है और प्रत्येक मृतक के परिजन को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है। केंद्र ने प्रत्येक मृत व्यक्ति के निकटतम परिजन को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

Thanks for your Feedback!

You may have missed