मध्य प्रदेश में सोते समय सुरक्षा गार्डों की हत्या करने वाले सीरियल किलर को उम्रकैद की सजा…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- इस हत्या ने भोपाल में दहशत फैला दी थी, जिसके बाद अपराधी को गिरफ्तार करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया था।

Advertisements
Advertisements

मध्य प्रदेश के सागर जिले की एक सत्र अदालत ने ड्यूटी पर तैनात चार सुरक्षा गार्डों की सोते समय हत्या करने के आरोपी शिव प्रकाश धुर्वे को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

2022 में एक सप्ताह के अंतराल में ये सिलसिलेवार हत्याएं हुईं। इसकी शुरुआत 28 अगस्त को हुई, जब एक फैक्ट्री में सुरक्षा गार्ड के तौर पर तैनात 57 वर्षीय कल्याण लोधी का सिर कुचला हुआ शव मिला। अगले दिन कॉलेज में ड्यूटी पर तैनात 60 वर्षीय शंभू शरण दुबे की भी इसी तरह हत्या कर दी गई। तीसरी हत्या 30 अगस्त को हुई, जब 45 वर्षीय मंगल अहिरवार की हल से हत्या कर दी गई। इसके बाद मई में एक निर्माणाधीन रेलवे ब्रिज पर एक और सुरक्षा गार्ड उत्तम रजक की हत्या कर दी गई।

हत्याओं ने भोपाल में दहशत की लहर फैला दी थी, जिसके बाद अपराधी को गिरफ्तार करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद धुर्वे को भोपाल सेंट्रल जेल में एक आइसोलेशन सेल में भेज दिया गया था, क्योंकि अन्य कैदियों को अपनी जान का डर था क्योंकि उस पर सोते हुए लोगों की हत्या करने का आरोप था।

उसके बाद से उसे दुबे की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया है, और अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रशांत कुमार ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई है, जिसमें कहा गया है कि “समाज को सही संदेश देने के लिए आरोपी को कड़ी सजा मिलनी चाहिए, लेकिन उसे मृत्युदंड नहीं दिया जाना चाहिए”।

यह सजा मृतक के मोबाइल फोन को आरोपी से बरामद किए जाने और मृतक के खून से सने कपड़ों पर पाए जाने जैसे सबूतों पर आधारित थी।

फैसले में कहा गया कि आरोपी के कपड़ों से मिले खून के डीएनए मैच से “उचित संदेह से परे यह साबित होता है कि धुर्वे ने “जानबूझकर उसके सिर पर पत्थर से वार करके” हत्या की है।

सहायक जिला अभियोजन अधिकारी सौरभ डिम्हा ने अदालत को बताया कि 29 अगस्त की रात को दुबे को उसके सहकर्मी जगदीश रायकवार ने सागर में कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय की नवनिर्मित इमारत में “सिर से खून बहते हुए जमीन पर पड़ा हुआ” पाया था।

डिम्हा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि आरोपी धुर्वे “मनोरोगी नहीं है, बल्कि उसकी मानसिकता आपराधिक है”।

उन्होंने कहा, “हमने उसकी मानसिक स्वास्थ्य जांच की और पाया कि वह मानसिक रूप से अस्वस्थ नहीं था। उसने पैसे और अन्य मुद्दों के लिए हत्याएं कीं।”

धुर्वे ने गोवा और पुणे में वेटर के रूप में काम किया था और नौकरी छूटने के बाद 2022 में सागर लौट आया था।

Thanks for your Feedback!

You may have missed