घर पर फालसा जूस कैसे बनाएं? जानिए गर्मियों के दौरान त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदे…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-फालसा, जिसे भारतीय शर्बत बेरी भी कहा जाता है, गर्मियों के दौरान काटा जाने वाला एक मौसमी फल है। बैंगनी रंग का फल अंगूर के आकार का होता है और सूजन, जोड़ों के दर्द जैसी सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ होने के बावजूद इसे अक्सर अन्य फलों के बीच नजरअंदाज कर दिया जाता है और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह समझने के लिए हमारा लेख पढ़ें कि यह दुर्लभ मीठा-खट्टा आनंद आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से कैसे लाभ पहुंचा सकता है।

Advertisements
Advertisements

फालसा जूस के फायदे

जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है – फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है, जो जोड़ों के दर्द के प्रमुख कारणों में से एक है। इसमें कैल्शियम भी होता है जो हड्डी को मजबूत करता है और हड्डी के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे गठिया जैसे मुद्दों से मुकाबला होता है।

इसका प्रभाव ठंडा होता है- रोजाना फालसा का जूस पीने से शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिससे आप गर्मियों में ठंडक महसूस करते हैं। फालसा फल के साथ रेसिपी के विचार जानने के लिए नीचे और पढ़ें!

बुखार कम करता है- फालसा में जैव रासायनिक गुण होते हैं जो शरीर की गर्मी को कम करते हैं, बुखार के दौरान एक प्रभावी शीतलन सहायता के रूप में कार्य करते हैं। इसके प्राकृतिक शीतलन प्रभाव के कारण, तेज बुखार के दौरान फालसा जूस पीने की सलाह दी जाती है।

एक स्वस्थ नाश्ता- फालसा फल शरीर में प्राकृतिक शर्करा के रूप में कार्य करता है, जो इसे मधुमेह और गैर-मधुमेह दोनों रोगियों के लिए अपराध-मुक्त नाश्ते के उपभोग के लिए सक्षम बनाता है।

त्वचा और बालों के लिए अच्छा- फालसा में एंटीफंगल गुण, कोलेजन-बढ़ाने वाले पोषक तत्व और विटामिन सी होते हैं जो त्वचा को ताजा और युवा बनाए रखते हैं। यह रूसी को रोकता है, ठीक करता है और त्वचा की बनावट में सुधार करता है

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है– विटामिन सी के स्रोत के रूप में फालसा हानिकारक संक्रमणों से लड़कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

फालसा शरबत रेसिपी

सामग्री: फालसा फल,चीनी,बर्फ के टुकड़े,काला नमक

फालसा फल को धोकर डंठल या अवशेष हटा दें

एक बर्तन में मध्यम आंच पर पानी और चीनी गर्म करें

फालसा फल को ब्लेंडर में पीसकर मिश्रण बना लें

मिश्रण को बर्तन में काला नमक डालकर मिला दीजिये

चीनी पूरी तरह घुलने तक हिलाएं

तब तक हिलाएं जब तक सभी सामग्रियां ठीक से मिल न जाएं

आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने तक रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने दें

शरबत को एक गिलास में डालें और आनंद लें!

Thanks for your Feedback!