एयर इंडिया एक्सप्रेस ने ‘पूर्व-निर्धारित’ सामूहिक बीमार छुट्टी के एक दिन बाद लगभग 25 क्रू सदस्यों को निकाला नौकरी से…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-केबिन क्रू सदस्यों द्वारा सामूहिक बीमार छुट्टी लेने के बाद, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कथित तौर पर लगभग 25 कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है जो बुधवार को ड्यूटी पर नहीं आए थे। प्रदर्शनकारी केबिन क्रू सदस्यों ने बीमार होने की सूचना दी थी, जिसके परिणामस्वरूप 90 से अधिक उड़ानें रद्द की गईं और देरी हुई, जिससे सैकड़ों यात्री मंगलवार रात से विभिन्न हवाई अड्डों पर फंसे हुए हैं।

Advertisements
Advertisements

“काम के लिए बीमार होने की सूचना देने का आपका कार्य एक सामान्य समझ के साथ एक ठोस कार्रवाई, उड़ान का संचालन न करना और कंपनी की सेवाओं को बाधित करना है। यह न केवल लागू कानूनों का उल्लंघन है, बल्कि एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड का भी उल्लंघन है। कर्मचारी सेवा नियम जो आप पर लागू होते हैं, एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी का समाप्ति पत्र पढ़ें।

एयर इंडिया एक्सप्रेस उड़ानों में कटौती करेगा

इस बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ आलोक सिंह ने कहा कि चालक दल के सदस्यों की अनुपलब्धता से निपटने के लिए एयरलाइन अगले कुछ दिनों के लिए उड़ानों में कटौती करेगी। एयरलाइन के कर्मचारियों को एक संदेश में, सिंह ने कहा कि 100 से अधिक केबिन क्रू सदस्यों ने अपनी निर्धारित उड़ान ड्यूटी से पहले बीमार होने की सूचना दी है, “अंतिम समय में, जिससे हमारा परिचालन गंभीर रूप से बाधित हो रहा है”।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयर इंडिया एक्सप्रेस से उड़ानें रद्द होने पर रिपोर्ट मांगी और मुद्दों को तुरंत हल करने को कहा। एयरलाइन को डीजीसीए मानदंडों के अनुसार यात्रियों को सुविधाएं सुनिश्चित करने की भी सलाह दी गई है। एयरलाइन, जो AIX कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) को अपने साथ विलय करने की प्रक्रिया में है, को मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाली ग्रीष्मकालीन अनुसूची के दौरान 360 दैनिक उड़ानें संचालित करनी हैं।

यूनियन ने एयरलाइन पर कुप्रबंधन और असमानता का आरोप लगाया

पिछले महीने के अंत में, एयर इंडिया एक्सप्रेस केबिन क्रू के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संघ ने आरोप लगाया कि एयरलाइन का प्रबंधन कुप्रबंधित किया जा रहा है और कर्मचारियों के साथ व्यवहार में समानता की कमी है। एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (AIXEU), एक पंजीकृत संघ, जो लगभग 300 केबिन क्रू सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है, ने यह भी आरोप लगाया था कि मामलों के कुप्रबंधन ने कर्मचारियों के मनोबल को प्रभावित किया है।

यहां यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि एयर इंडिया एक्सप्रेस में विकास टाटा समूह के पूर्ण-सेवा वाहक विस्तारा के पायलट संकट के एक महीने बाद हुआ है, जिससे उसे अस्थायी रूप से क्षमता में 10 प्रतिशत या 25-30 उड़ानों की कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अपने एयरलाइन व्यवसाय को मजबूत करने के हिस्से के रूप में, टाटा समूह एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट के साथ-साथ विस्तारा का एयर इंडिया में विलय कर रहा है। बुधवार को कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा अचानक उड़ानें रद्द करने की शिकायत की।

Thanks for your Feedback!

You may have missed