लोकसभा चुनाव पर नजर: केंद्र ने 5 महीने की छूट दी प्याज के निर्यात पर रोक…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-विशेष रूप से पूरे महाराष्ट्र में प्याज की खेती करने वालों को बहुत जरूरी राहत देते हुए, केंद्र ने छह पड़ोसी देशों – बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, बहरीन, मॉरीशस, को लगभग एक लाख टन रसोई के सामान के निर्यात की अनुमति दी, जो मुख्य रूप से महाराष्ट्र से प्राप्त होता है। और संयुक्त अरब अमीरात. केंद्र ने मध्य पूर्व और कुछ यूरोपीय देशों के निर्यात बाजारों के लिए विशेष रूप से उगाए गए अन्य 2,000 टन सफेद प्याज के निर्यात की भी अनुमति दी है।

Advertisements
Advertisements

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन देशों को प्याज निर्यात करने वाली एजेंसी नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) ने ई-प्लेटफॉर्म के माध्यम से एल1 (न्यूनतम उद्धृत) कीमतों पर घरेलू उपज प्राप्त की। एनसीईएल ने गंतव्य देश की सरकार द्वारा नामित एजेंसी/एजेंसियों को 100% अग्रिम भुगतान के आधार पर बातचीत की दर पर आपूर्ति की है।

पिछले साल 8 दिसंबर को, केंद्र ने 2023-24 में अनुमानित कम खरीफ और रबी फसलों और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती मांग की पृष्ठभूमि के खिलाफ पर्याप्त घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने निर्यात की अनुमति देने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का रुख किया। उन्होंने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि विपक्ष, जो केंद्र के फैसले से नाखुश है, “अब भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला करने के लिए एक मुद्दा खो चुका है। किसानों के मुद्दे कभी भी विपक्ष के लिए प्राथमिकता नहीं थे”।

See also  पीएम मोदी और राम विलास पासवान के बारे में ये क्या कहा चिराग पासवान ने देख पूरी रिपोर्ट...

केंद्रीय मंत्री और डिंडोरी से भाजपा उम्मीदवार भारती पवार ने कहा कि घोषणा से प्याज किसानों ने राहत की सांस ली है।

निर्यात प्रतिबंध को लेकर डिंडोरी में प्याज किसानों द्वारा आलोचना झेलने वाले पवार ने कहा, “मेरा मानना है कि यह किसानों को राहत देने के लिए सरकार का एक नया कदम है।” डिंडौरी में प्याज की खेती करने वाले मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है।

नासिक भाजपा पदाधिकारियों ने स्वीकार किया कि केंद्र की घोषणा डिंडोरी निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के लिए एक बड़ी राहत है। “इससे हमें प्याज किसानों को लुभाने में मदद मिलेगी, जो प्रतिबंध लगाए जाने के बाद असंतुष्ट थे। इससे एनसीपी (एससीपी) के उम्मीदवार भास्कर भगारे को फायदा हुआ था।

अब हमें विश्वास है कि निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के लिए चीजें बेहतर होंगी,” एक भाजपा पदाधिकारी ने कहा।

हालाँकि, प्याज व्यापारियों के एक वर्ग को लगा कि निर्यात के लिए अनुमत मात्रा “बहुत कम” थी। प्याज निर्यातक विकास सिंह ने कहा, “नासिक से हर महीने लगभग 48,000 टन प्याज निर्यात किया जाता है। महाराष्ट्र में अहमदनगर जैसे अन्य जिले हैं जहां से कम मात्रा में निर्यात किया जाता है। मुझे उम्मीद नहीं है कि इतनी कम मात्रा में निर्यात की अनुमति दी जाएगी।” एपीएमसी में थोक कीमतों में सुधार करने में मदद मिलेगी।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed