कांग्रेस ने फिर से रायबरेली, अमेठी पर बैठक नहीं की; राहुल जल्द ही पुरानी सीट का दौरा कर सकते हैं…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-कांग्रेस ने शनिवार को अमेठी और रायबरेली की उम्मीदवारी पर सस्पेंस को और बढ़ाते हुए प्रत्याशियों पर फैसला करने की जिम्मेदारी पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर छोड़ दी, एक और मजबूत मांग के बीच कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा दोनों सीटों से चुनाव लड़ें।

Advertisements
Advertisements

कांग्रेस चुनाव समिति ने देर शाम अपनी बैठक में उत्तर प्रदेश निर्वाचन क्षेत्रों पर चर्चा की, जिसमें एआईसीसी के राज्य प्रभारी अविनाश पांडे और विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ने पार्टी से आग्रह किया कि यदि गांधी भाई-बहन इच्छुक हों तो चुनाव लड़ें। सीईसी के अन्य सदस्यों ने भी यूपी के अनुरोध का समर्थन किया। कहा गया कि कार्यकर्ताओं में प्रबल भावना है कि राहुल और प्रियंका को कमान संभालनी चाहिए

बैठक की अध्यक्षता खड़गे ने की और इसमें सोनिया गांधी, केसी वेणुगोपाल, मधुसूदन मिस्त्री, सलमान खुर्शीद, उत्तम रेड्डी और अमी याजनिक शामिल हुए। सीईसी ने प्रदेश अध्यक्ष अमरेंद्र वारिंग और विपक्ष के नेता प्रताप बाजवा के साथ पंजाब की लंबित पांच सीटों पर भी चर्चा की।

राहुल और प्रियंका के लिए भी ऐसी ही दलील 21 मार्च को सीईसी की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि गांधी परिवार और पार्टी के आला अधिकारी इस मुद्दे पर फैसला लेंगे। सूत्रों ने कहा कि शनिवार को पेश किया गया प्रस्ताव सीईसी को पहले सौंपे गए प्रस्ताव का एक अद्यतन संस्करण था, जिसमें हाई-प्रोफाइल सीटों पर “वर्तमान सार्वजनिक भावना और पार्टी की तैयारियों” के बारे में संशोधित जानकारी थी।

यूपी इकाई ने सीईसी को आश्वासन दिया कि कैडर और पार्टी इकाई नेताओं द्वारा चुनाव लड़ने का फैसला करते ही अभियान शुरू करने के लिए “पूरी तरह तैयार” है।

बात यह है कि राहुल के 2 या 3 मई को अमेठी जाने की संभावना है, जो नामांकन की आखिरी तारीख है। इससे पार्टी में प्रत्याशा बढ़ गई है।

पार्टी नेताओं का मानना है कि राहुल के चुनाव लड़ने की संभावना बहुत अधिक है, लेकिन प्रियंका के चुनावी मैदान में उतरने पर अनिश्चितता बनी हुई है। यह भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि पार्टी प्रियंका को स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ अमेठी से उतार रही है, जिन्होंने 2019 में राहुल को हराया था।

हालांकि ऐसी उम्मीद थी कि कांग्रेस सीईसी की बैठक के बाद शनिवार रात उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी, लेकिन सूत्रों ने कहा कि सस्पेंस कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है। इससे पहले शनिवार को असम में खड़गे ने संकेत दिया था कि इसमें 2-3 दिन और लगेंगे

Thanks for your Feedback!

You may have missed