अगर हैं कॉकरोच, तो घर की ये चीजें आएंगी आपके काम, Cockroaches से मिल जाएगा छुटकारा…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-अक्सर ही गर्मियों के मौसम में कॉकरोच घर में आतंक मचाना शुरू कर देते हैं. जिस कोने में देखो वहीं कॉकरोच नजर आने लगते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इन कॉकरोच से निजात दिलाने में कारगर साबित होती हैं.
कभी किचन के स्लैब पर तो कभी कैबिनेट्स में, बाथरूम में, पलंग के किनारों पर तो कभी सिंक के गंदे बर्तनों में घूमते हुए भी कॉकरोच नजर आ जाते हैं. देखा जाए तो घर की ऐसी कोई जगह नहीं हैं जहां ये कॉकरोच दिखाई नहीं देते. कॉकरोच (Cockroaches) सिर्फ देखने में ही बुरे नहीं लगते बल्कि अपने साथ ढेर सारी गंदगी लेकर घूमते हैं जो व्यक्ति को बीमार कर सकती है. ऐसे में इन कॉकरोच को घर से हमेशा के लिए भगाने और मारने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते है. इन नुस्खों से कॉकरोच का खात्मा होते देर नहीं लगती है, साथ ही छोटे से बड़े सभी तरह के कॉकरोच मर जाते हैं.

Advertisements
Advertisements

गर्म पानी और सिरका – कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी और सफेद सिरका (White Vinegar) के घोल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस घोल को बनाने के लिए गर्म पानी लें और उसमें एक तिहाई मात्रा में सफेद सिरका मिला लें. इस मिश्रण से किचन के स्लैब्स और कॉकरोच के ठिकानों की सफाई करें. इस सिरके वाले पानी को किचन सिंक में डालने पर भी कॉकरोच मर जाते हैं.

खीरे का रस – खीरा जितना हमें अच्छा लगता है उतना ही कॉकरोच को इससे चिड़ होती है. इसीलिए खीरे की सुगंध से कॉकरोच दूर भागते हैं. खीरे के कुछ टुकड़े घर के कोनों-कोनों में रख दें या फिर खीरे के रस को कॉकरोच के ठिकानों पर छिड़कें. इस रस को पानी में मिलाकर भी कॉकरोच पर छिड़का जा सकता है.

दालचीनी – यह मसाला कॉकरोच को दूर रखने में असरदार होता है. दालचीनी के पाउडर को किचन स्लैब पर डालें या फिर कॉकरोच के ठिकानों पर छिड़क दें. कॉकरोच दूर रहते हैं.

तेजपत्ता – कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में तेज पत्ते भी काम आ सकते हैं. तेजपत्ता (Bay Leaf) को पानी में डालकर उबाल लें. अब तेजपत्ते के इस पानी को कॉकरोच पर छिड़कने के लिेए इस्तेमाल करें. कॉकरोच घर से दूर रहेंगे.

Thanks for your Feedback!

You may have missed