इस साल आईआईटी स्नातकों को मिल रहा 10 लाख रुपये से भी कम वेतन पैकेज…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-प्रीमियम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में इस प्लेसमेंट सीजन में उच्च वेतन वाली नौकरियों की तलाश में बाधा उत्पन्न हुई है। कंपनियों द्वारा नियुक्तियां कम करने और कम वेतन पैकेज की पेशकश के साथ, अंतिम स्तर के छात्रों को 10 लाख रुपये से कम वार्षिक पैकेज की पेशकश की जा रही है।

Advertisements
Advertisements

जो संगठन आम तौर पर 6 छात्रों को चुनते हैं, उन्होंने एक या दो को चुना है, जिससे कॉलेजों को अधिक कंपनियों तक पहुंचने के लिए मजबूर होना पड़ा है। और उनमें से कई 10-15 लाख रुपये के वार्षिक मुआवजे की पेशकश कर रहे हैं। जिन छात्रों को कम वेतनमान पर कैंपस में नौकरियां मिली हैं, वे अभी भी बाजार में नौकरी पोर्टलों पर बेहतर संभावनाओं की तलाश में हैं और नौकरी मेलों और साक्षात्कारों में भाग लेने के लिए शहरों की यात्रा कर रहे हैं।

“वैश्विक आर्थिक मंदी ने आईआईटी इंदौर के 2024 स्नातक बैच के लिए कैंपस प्लेसमेंट को काफी प्रभावित किया है।

पिछले वर्ष की तुलना में भर्ती करने वालों की संख्या में कमी के कारण प्लेसमेंट सीज़न चुनौतीपूर्ण हो गया है। प्रभाव की भरपाई के लिए, आईआईटी इंदौर ने पूर्व छात्रों के नेटवर्क का लाभ उठाकर शुरुआती कदम उठाए हैं और पीएसयू सहित संभावित नियोक्ताओं के अपने पूल का विस्तार किया है, “आईआईटी इंदौर के निदेशक प्रोफेसर सुहास जोशी ने कहा।

आईआईटी बॉम्बे के एक छात्र ने कहा,”जो कंपनियां पिछले साल तक 5 से 8 छात्रों को चुनती थीं, वे इस साल 1 या 2 को चुन रही हैं। कई को अभी भी काम पर नहीं रखा गया है।

See also  सेंसेक्स पहली बार 80,000 के पार, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर...

कोचिंग क्लास से लेकर स्टार्ट-अप तक, कुछ को हाल ही में चरण 2 में 60,000 रुपये से 80,000 रुपये के वेतन पैकेज के लिए चुना गया है।”

आईआईटी-खड़गपुर के एक अन्य छात्र ने कहा, “स्पेक्ट्रम टेक्नोलॉजीज ने प्रशिक्षु इंजीनियरों के लिए 3.6 लाख रुपये और प्रशिक्षु डिजाइन इंजीनियरों के लिए 6 लाख रुपये की पेशकश की। स्टार्टअप लैब्स और जेम मशीनरी ने सालाना 5.5 लाख रुपये की पेशकश की। स्काईरूट ने 5 लाख रुपये की पेशकश की। श्री चैतन्य और नेक्स्ट एजुकेशन ने प्रति वर्ष 4.8 से 6 लाख रुपये की पेशकश।”

एक सूत्र ने कहा, “अब स्थिति यह है कि कई छात्र छह लाख रुपये प्रति वर्ष की न्यूनतम वेतन सीमा वाली नौकरियां कर रहे हैं, लेकिन अन्य नौकरियों की तलाश में हैं।”

छात्र और प्लेसमेंट कार्यालय के कर्मचारी अधिक कंपनियों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, एनजीओ के साथ पैकेज पर बातचीत कर रहे हैं, जॉब पोर्टल तक पहुंच रहे हैं और अंतिम वर्ष के छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं। प्रवेश परीक्षाओं के लिए ट्यूटोरियल आईआईटियंस पेस के मालिक प्रवीण त्यागी ने कहा, “जबकि अल ने नौकरियां कम कर दी हैं और अंतरराष्ट्रीय एफएएनजी कंपनियां परिसर में नहीं आईं, हमने इसे प्रतिभा को चुनने के अवसर के रूप में देखा। हमने नियुक्ति के लिए परीक्षण आयोजित किए।” आईआईटीयन और उनमें से सैकड़ों ने हमारी परीक्षा ली।

छात्रों ने मॉक ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किए, और जिनके पास अच्छे संचार कौशल थे उन्हें चुना गया। हमने 25 छात्रों को प्रति वर्ष 12 लाख रुपये की पेशकश की है।”

आईआईटी दिल्ली में, बड़ी संख्या में लोग अभी भी ऑफिस ऑफ कैरियर सर्विसेज (ओसीएस) के माध्यम से रोजगार की तलाश कर रहे हैं। 5 अप्रैल तक, ओसीएस के साथ पंजीकृत 1,814 छात्रों में से 1,083 ने नौकरी हासिल कर ली है, जबकि लगभग 40% को अभी भी रोजगार नहीं मिला है।

See also  2000 रुपये के 97.87 प्रतिशत नोट वापस आये, 7,581 करोड़ रुपये अभी भी चलन में हैं, वैध मुद्रा बने रहेंगे: आरबीआई...

हालाँकि, स्थिति स्नातक कार्यक्रमों (बीटेक + दोहरी डिग्री) वाले लोगों के लिए अधिक अनुकूल प्रतीत होती है, जिसमें 903 प्रतिभागियों में से 81% को नौकरी की पेशकश मिली है।

ओसीएस के प्रभारी प्रोफेसर आर अयोथिरामन ने विशेष रूप से पीएचडी उम्मीदवारों के लिए अलग प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित करने की योजना का उल्लेख किया। हाल के प्लेसमेंट के दौरान, आईआईटी-डी में छात्रों को विभिन्न प्रकार की नौकरी भूमिकाओं से परिचित कराया गया। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 19.5 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज प्रस्तावित किया, जबकि एचसीएल सॉफ्टवेयर ने 21.9 लाख रुपये की पेशकश की, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और लार्सन एंड टुब्रो ने क्रमशः 9 लाख रुपये और 7 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज पेश किया।

आईआईटी दिल्ली में प्लेसमेंट प्रक्रिया कठोर है, प्रत्येक चरण लगभग 15 दिनों तक चलता है।

छात्र लगन से तैयारी करें साक्षात्कार एक छात्र ने कहा, “हम प्रश्नों के एक निर्धारित पैटर्न के लिए मानसिक रूप से तैयार हैं, लेकिन इस बार कंपनियां अधिक मांग कर रही थीं, 10-50 लाख रुपये के वार्षिक पैकेज के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग में विशेष कौशल वाले कम उम्मीदवारों की तलाश कर रही थीं।” उनके पास आवश्यक कौशल का अभाव था क्योंकि उनकी रुचि सॉफ्टवेयर विकास में थी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed