मणिपुर ने धधकती बंदूकों और बहिष्कार के आह्वान को नकारा, 70% मतदान हुआ…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-संघर्ष से प्रभावित मणिपुर ने गोलियों, गुंडों और कुछ इलाकों में मतदान बहिष्कार के आह्वान के बावजूद दो लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण के चुनाव को 70.79% से अधिक मतदान के साथ समाप्त किया, जिसके लिए हजारों की संख्या में बूथ बनाए गए थे। विस्थापित लोग अभी भी राहत शिविरों में रह रहे हैं।

Advertisements
Advertisements

बिष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे एक बुजुर्ग मतदाता पहले कुछ घंटों के दौरान बाधारहित मतदान के बाद संदिग्ध बूथ-कब्जे के प्रयास के दौरान गोलीबारी में घायल हो गए। पुलिस ने तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया और उनके पास से एक बंदूक और पांच गोलियां जब्त कीं।

कई सामुदायिक संगठनों द्वारा चुनाव बहिष्कार की घोषणा के कारण पहाड़ी जिलों में से एक कांगपोकपी में राज्य के औसत से काफी कम मतदान हुआ।

बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों में से एक सैकुल में 19% से अधिक मतदाता बूथों पर दिखे। कांगपोकपी (38.14%) और सैतु (29.81%) अन्य दो पिछड़े थे,

सहित शेष पहाड़ियाँ चूड़ाचांदपुर, कांगपोकपी के उत्साह की कमी को काफी अधिक मतदान प्रतिशत के साथ पूरा करता दिख रहा है। कुल मिलाकर, घाटी में मतदाताओं की संख्या पहाड़ी जिलों की तुलना में अधिक है।

ऐसी खबरें थीं कि हथियारबंद लोग इंफाल पश्चिम जिले के उरीपोक और इरोइशेम्बा में एक विशेष राजनीतिक दल के चुनाव एजेंटों को स्टेशनों से बाहर करने की कोशिश कर रहे थे, जो आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है।

इंफाल पूर्व के खुरई में, गुंडों द्वारा कथित प्रॉक्सी वोटिंग के खिलाफ प्रतिक्रिया में कुछ वीवीपीएटी इकाइयां क्षतिग्रस्त हो गईं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के हवाले से कहा, “हमें आपराधिक धमकी या मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयासों के अलावा ईवीएम को कुछ नुकसान पहुंचाने की कुछ रिपोर्टें मिली हैं। हम जिलों से रिपोर्ट मांग रहे हैं और इनके प्राप्त होते ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।” जैसा कि प्रदीप झा कह रहे हैं

जबकि घाटी में आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्त हो गया, बाहरी मणिपुर सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा। शुक्रवार का चुनावी अभ्यास निर्वाचन क्षेत्र के अन्य 15 विधानसभा क्षेत्रों में था।

पिछले साल मई से घाटी और पहाड़ी आबादी के बीच जातीय संघर्ष ने एक विभाजन पैदा कर दिया है जो सामाजिक-राजनीतिक झटकों का कारण बना हुआ है।

 

भाजपा शासित राज्य में प्रमुख दावेदारों द्वारा न्यूनतम प्रचार अभियान के साथ, चुनाव प्रचार धीमा रहा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed