चारधाम यात्रा के लिए कैसे बुक कर सकते हैं चॉपर, जान लीजिए किराए और टाइमिंग से जुड़ी हर जानकारी…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :-उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा भी चलाई जाती है. चलिए जानते हैं हेलीकॉप्टर से चार धाम की यात्रा का क्या कितना किराया लगता है.
किसी भी धर्म में उसके धार्मिक स्थलों और यात्रा करने को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. हिंदू धर्म में भी ऐसे कई स्थल हैं जहां पर यात्रा करने का बड़ा महत्व है. हिंदू धर्म की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा होती है चार धाम की यात्रा. जिसकी बात की जाए यह बद्रीनाथ धाम से लेकर द्वारका धाम, जगन्नाथ पुरी धाम और रामेश्वर धाम तक होती है.
लेकिन इसके अलावा उत्तराखंड में भी एक चार धाम की यात्रा होती है. जिसका भी काफी महत्व माना गया है. उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, गंगोत्री और यमुनोत्री को चार धाम कहते हैं. इसके लिए हेलीकॉप्टर की सेवा भी चलाई जाती है. जो इस साल 20 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. चलिए जानते हैं हेलीकॉप्टर से चार धाम की यात्रा का क्या समय है और उसका कितना किराया है.

Advertisements
Advertisements

कितना है हेलीकॉप्टर का किराया?

उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा करना श्रद्धालुओं के लिए थोड़ा मुश्किल होता है. क्योंकि यात्रा के लिए रास्ता काफी कठिन होता है. ऐसे में लोग चौपर यानी हेलीकॉप्टर के सहारे यात्रा करते हैं. इस यात्रा को छोटा चार धाम यात्रा भी कहते हैं. इसमें हेलीकॉप्टर के किराए की बात की जाए तो वह अलग-अलग हिसाब से तय किया जाता है. जैसे आप कितने दिन की ट्रिप कर रहे हैं. आईआरसीटीसी के तहत इस यात्रा के लिए आप अपनी बुकिंग कर सकते हैं.

इसके साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय में भी इसकी बुकिंग की जा रही है . अब तक कुल साढ़े चार लाख लोग बुकिंग करवा चुके हैं. पांच रात और 6 दिन की चार धाम यात्रा की बात की जाए तो इसका किराया उत्तराखंड टूरिज्म वेबसाइट www.euttaranchal.com द्वारा 1,99,000 + 5% जीएसटी बताया जा रहा है. जो कि कुल मिलाकर 2,08,950 रुपये होता है.

क्या है यात्रा का समय ?

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जा रही हेलीकॉप्टर से चार धाम की यात्रा के लिए पहले और तीसरे फेस की बुकिंग अभी चालू है. जिसमें पहले फेस 10 मई से लेकर 20 जून तक है. तो वहीं तीसरा पेज 15 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक है. बता दें कि आईआरसीटीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 21 जून से लेकर 14 सितंबर तक की यात्रा के दूसरे फेस की बुकिंग की तारीखें जल्द ही घोषित कर दी जाएंगी.

कैसे करें बुकिंग ?

सबसे पहले आपको https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/signin.php साइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपके लॉगिन करके इस यात्रा के लिए रजिस्टर्ड करना होगा. जिसमें अगर आपने ग्रुप के तौर पर रजिस्टर्ड किया है तो आपको ग्रुप आईडी दी जाएगी अगर आपने इंडिविजुअल के तौर पर रजिस्टर्ड किया तो आपको इंडिविजुअल आईडी मिलेगी. इसके बाद आप आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए चाॅपर की बुकिंग कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी के जरिए चाॅपर से यात्रा की बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा जहां आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, अपना राज्य और पासवर्ड डालकर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपको लोगों के विकल्प पर क्लिक करके फोन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा.

इसके बाद आपको अपना ग्रुप आईडी और इंडिविजुअल आईडी डालकर. आगे बढ़ना होगा फिर आप हेलीकॉप्टर का टाइम स्लॉट चूज कर सकते हैं. इसके बाद आपको आईडी कार्ड का नंबर डालना होगा. जो यात्रा के लिए आपको दिया गया है.फिर आपको पेमेंट करनी होगी. पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद आप अपनी टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

Thanks for your Feedback!

You may have missed