ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें संतरे से भी अधिक विटामिन ‘सी’ होता है…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-चिलचिलाती गर्मी अक्सर स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है और शरीर से आवश्यक पोषक तत्वों को बाहर निकाल देती है और निर्जलीकरण का कारण बनती है। यही कारण है कि हमारे शरीर को गर्मी बनाए रखने और खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भरने के लिए अधिक पोषण के साथ-साथ जलयोजन की भी आवश्यकता होती है।

Advertisements
Advertisements

दिलचस्प बात यह है कि विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो अत्यधिक ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाले नुकसान को ठीक करने और प्रतिरक्षा को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो प्राकृतिक रूप से विटामिन सी से भरपूर हैं और इनमें संतरे से भी अधिक विटामिन सी है।

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और कामकाज में मदद करता है।

इसके अलावा, यह कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक है, एक प्रोटीन जो ऊतकों, त्वचा, हड्डियों और रक्त वाहिकाओं की संरचना और ताकत का समर्थन करता है। अंत में, विटामिन सी का पर्याप्त सेवन समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए आवश्यक है, खासकर गर्मी के मौसम में।

लाल शिमला मिर्च, संतरे की प्रति 100 ग्राम खुराक में आमतौर पर लगभग 53 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जबकि आहार में लाल बेल मिर्च को शामिल करने से आपको प्रति 100 ग्राम खुराक में लगभग 127 मिलीग्राम विटामिन सी मिल सकता है। लाल शिमला मिर्च भी विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो दृष्टि, स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, इनमें विटामिन बी6, विटामिन के1 और फोलेट के साथ-साथ पोटेशियम और मैंगनीज जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं। कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, लाल शिमला मिर्च सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों से बचाने में योगदान करती है।

ब्लैककरंट पोषक तत्वों से भरपूर जामुन हैं,जो आवश्यक सामग्री से भरे हुए हैं विटामिन और खनिज जैसे विटामिन के, विटामिन बी5, और मैंगनीज, आहार फाइबर के साथ, जो पाचन में सहायता करता है,ब्लैककरंट एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भी समृद्ध है, जो सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। वे अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं, जो प्रति 100 ग्राम में लगभग 181 मिलीग्राम प्रदान करती है, जो संतरे में पाई जाने वाली मात्रा से तीन गुना अधिक है।

कीवी, विटामिन सी, खनिज, फाइबर और खनिजों से भरपूर होती है जो समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करती है, कीवी में प्रति 100 में लगभग 93 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

स्ट्रॉबेरीज,अपनी उच्चता के लिए जाने जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट और उच्च फाइबर सामग्री, जो समग्र चयापचय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छी है। प्रति 100 स्ट्रॉबेरी में लगभग 58 मिलीग्राम विटामिन सी होता है

पपीता, एक ऐसा फल है, जो मधुमेह रोगियों और वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की अच्छाइयों से भरपूर है, जो समग्र पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। प्रति 100 ग्राम पपीते में लगभग 60 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

अनानास, एक ऐसा फल है, जिसके प्रति 100 ग्राम में लगभग 47 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इस फल में विटामिन सी, ब्रोमेलैन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की मौजूदगी इसे स्वस्थ आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाती है।

अमरूद ,अपने अनूठे स्वाद और शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, इस फल में प्रति 100 ग्राम में लगभग 228 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। अमरूद आहार फाइबर, पोटेशियम और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है, जो आंखों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed