Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-टमाटर का रस विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है। शोध में पाया गया है कि टमाटर का रस “प्राकृतिक हत्यारी कोशिकाओं” सहित प्रतिरक्षा कोशिकाओं के स्तर को काफी हद तक बढ़ा देता है।जो वायरस से बचाव करते हैं।

Advertisements
Advertisements

बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन, टमाटर में एक और एंटीऑक्सीडेंट, में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं में डीएनए की उस तरह की क्षति से रक्षा करते हैं जो कैंसर के विकास का कारण बन सकती है और कैंसर कोशिकाओं के मरने का कारण बन सकती है।

टमाटर युक्त आहार आपके हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है, जो अमेरिका में वयस्कों के लिए मृत्यु का प्रमुख कारण है। 2022 में प्रकाशित एक समीक्षा में बताया गया है कि लाइकोपीन का अधिक सेवन-साथ ही उच्च रक्त स्तर एंटीऑक्सीडेंट-कम करता है

2017 में प्रकाशित एक अध्ययन में 12 सप्ताह तक बांझपन वाले पुरुषों में एंटीऑक्सीडेंट कैप्सूल या प्लेसबो के खिलाफ दैनिक 7 औंस टमाटर के रस के प्रभाव को देखा गया। टमाटर के रस ने नियंत्रण (प्लेसीबो) समूह की तुलना में रक्त में लाइकोपीन के स्तर और शुक्राणु की गति में काफी वृद्धि की। शुक्राणु की गतिशीलता प्रजनन क्षमता का सूचक है। हालाँकि, एंटीऑक्सीडेंट कैप्सूल ने कोई महत्वपूर्ण सुधार नहीं दिखाया।

टमाटर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का स्रोत हैं। घुलनशील फाइबर पाचन के दौरान जेल जैसी बनावट बनाने के लिए पानी को बरकरार रखता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed