ईरान ने भारत को अपने दल तक पहुंच का दिया आश्वासन , गाजा में युद्ध समाप्त करने के प्रयासों का किया आह्वान…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने रविवार को अपने समकक्ष एस जयशंकर को फोन पर हुई बातचीत में आश्वासन दिया कि भारतीय अधिकारियों को 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों तक पहुंचने की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा इज़राइल के साथ संबंध के कारण एक मालवाहक जहाज को जब्त करने के बाद हिरासत में लिया गया था।

Advertisements
Advertisements

जयशंकर ने ईरानी मंत्री से ईरान-इज़राइल संघर्ष में तत्काल तनाव कम करने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे। उन्होंने भारतीय चालक दल के सदस्यों की शीघ्र रिहाई की भी मांग की।

सोमवार को ईरान द्वारा जारी एक रीडआउट के अनुसार, ईरानी मंत्री ने जयशंकर से कहा, “हम जब्त किए गए जहाज से संबंधित स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, और भारतीय सरकार के प्रतिनिधियों के लिए जहाज के चालक दल के सदस्यों से मिलने की व्यवस्था की जाएगी।”

“एमएससी एरीज़ के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई का बीड़ा उठाया।

क्षेत्र के मौजूदा हालात पर चर्चा की. तनाव बढ़ने से बचने, संयम बरतने और कूटनीति की ओर लौटने के महत्व पर जोर दिया। संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए,” जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था। उन्होंने अपने इजरायली समकक्ष इज़राइल काट्ज़ से भी बात की थी।

ईरान के अनुसार, अमीरबदोल्लाहियन ने जयशंकर को ईरान की “इजरायल शासन के खिलाफ वैध रक्षा और दंडात्मक उपायों” के विवरण से अवगत कराया, जबकि भारत से गाजा में युद्ध को समाप्त करने में सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया।

ईरान ने कहा, “अमीरबदोल्लाहियन ने भारत से गाजा में युद्ध को रोकने के लिए यूएनएससी के माध्यम से अपनी भूमिका बनाए रखने का आग्रह किया, जो मौजूदा संकट के मूल में है।”

सोमवार को बेंगलुरु में जयशंकर ने कहा कि उन्होंने अपने इजरायली और ईरानी समकक्षों से “शांत” रहने और इसे आगे नहीं बढ़ाने के लिए कहा है। विदेश मंत्री ने कहा, “हमारे नौवहन का एक बड़ा हिस्सा इस क्षेत्र से होकर गुजरता है और तेल भी वहीं से आता है। इसलिए जब इस तरह की वृद्धि होती है तो हम चिंतित होते हैं। इसलिए, हमारा प्रयास उन दोनों को शांत होने के लिए कहना है।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed