सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की ‘हम तुम्हें चीर देंगे’ टिप्पणी वर्तमान, पूर्व न्यायाधीशों को नाराज करती है …

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद द्वारा वर्षों से जारी किए गए “भ्रामक विज्ञापनों” पर लगाम लगाने में उत्तराखंड सरकार की कथित ढिलाई पर जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की नाराजगी की अभिव्यक्ति “हम तुम्हें चीर देंगे”, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का भी उल्लंघन है, ने कई लोगों के बीच हलचल पैदा कर दी है।

Advertisements
Advertisements

उन्होंने कहा, अदालत की कार्यवाही ने संयम और संयम के मानक स्थापित किए हैं और वैधता, संवैधानिकता और कानून के शासन के इर्द-गिर्द निष्पक्ष बहस के लिए एक मंच के रूप में काम किया है। उन्होंने कहा कि अदालत की शक्ति की बहुप्रतीक्षित अवमानना का मतलब कानून का शासन, अदालतों की गरिमा और उनके आदेशों की पवित्रता बनाए रखना है।

उन्होंने कहा, “हम तुम्हें टुकड़े-टुकड़े कर देंगे” एक सड़क पर झगड़े की धमकी पर आधारित है और यह कभी भी संवैधानिक अदालत के न्यायाधीश के ओबिटर डिक्टा लेक्सिकॉन का हिस्सा नहीं हो सकता है।

न्यायमूर्ति अमानुल्लाह की डांट ने 24 अक्टूबर, 2005 को न्यायमूर्ति बी एन अग्रवाल की अगुवाई वाली समक्ष कार्यवाही की यादें ताजा कर दीं। यह पाया गया कि वरिष्ठ राजनेता बूटा सिंह, जो बिहार के तत्कालीन राज्यपाल थे, बार-बार बेदखली के आदेशों की अनदेखी करते हुए दिल्ली में एक सरकारी बंगले पर अनधिकृत रूप से कब्जा कर रहे थे। जज ने कहा था, “बिहार के राज्यपाल दिल्ली में बंगला लेकर क्या कर रहे हैं? उन्हें यहां बंगला आवंटित नहीं किया जा सकता. उन्हें बाहर फेंक दीजिए.”

पूर्व न्यायाधीशों और पूर्व सीजेएल ने सुझाव दिया कि न्यायमूर्ति अमानुल्लाह – जिन्हें पिछले साल फरवरी में एससी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था – को एससी के दो निर्णयों से गुजरना अच्छा होगा: कृष्णा स्वामी बनाम भारत संघ (1992) और सी रविचंद्रन लायर बनाम न्यायमूर्ति ए एम भट्टाचार्जी (1995) ), खुद को वांछित न्यायिक आचरण से परिचित कराने के लिए।

कृष्णा स्वामी मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संवैधानिक अदालत के न्यायाधीशों का आचरण समाज में सामान्य लोगों से कहीं बेहतर होना चाहिए। “न्यायिक व्यवहार के मानक, बेंच के अंदर और बाहर दोनों जगह, सामान्य रूप से ऊंचे होते हैं… अच्छी तरह से स्थापित परंपराओं की एक अलिखित आचार संहिता न्यायिक आचरण के लिए दिशानिर्देश है। ऐसा आचरण जो चरित्र, अखंडता में जनता के विश्वास को कमजोर करता है या न्यायाधीश की निष्पक्षता को त्याग दिया जाना चाहिए। उससे यह अपेक्षा की जाती है कि वह स्वेच्छा से उच्च जिम्मेदारियों के लिए उपयुक्तता की पुष्टि करते हुए आचरण के संपूर्ण मानक स्थापित करेगा।” “इसलिए, उच्च स्तर के न्यायाधीशों को सभी कमजोरियों और दुर्बलताओं, मानवीय असफलताओं और कमजोर चरित्र वाले मिट्टी के आदमी नहीं होना चाहिए जो जीवन के अन्य क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं। संक्षेप में, न्यायाधीश का व्यवहार सबसे महत्वपूर्ण है यह लोगों के लिए लोकतंत्र, स्वतंत्रता और न्याय का फल प्राप्त करने का गढ़ है और विरोधाभास कानून के शासन की नींव को हिला देता है।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed