हेमा मालिनी के खिलाफ टिप्पणी के लिए रणदीप सुरजेवाला को चुनाव आयोग का मिला नोटिस…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सांसद रणदीप सुरजेवाला को पिछले सप्ताह भाजपा की मथुरा सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ “अश्लील, कामुक” टिप्पणी करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया।

Advertisements
Advertisements

चुनाव आयोग ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से अपने नेताओं द्वारा सार्वजनिक चर्चा के दौरान महिलाओं के सम्मान और प्रतिष्ठा को बनाए रखने पर अपनी सलाह का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों पर भी प्रतिक्रिया मांगी है। यह नोटिस हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान हेमा मालिनी के खिलाफ “अश्लील, लैंगिक भेदभावपूर्ण और अपमानजनक सार्वजनिक बयानबाजी” के लिए चुनाव आयोग में कांग्रेस महासचिव के खिलाफ भाजपा की शिकायत के बाद आया है। अपने नोटिस में, चुनाव आयोग ने सुरजेवाला से कहा कि सावधानीपूर्वक जांच करने पर, टिप्पणियां “अत्यधिक अशोभनीय, अश्लील और असभ्य” पाई गईं और प्रथम दृष्टया आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों और पार्टियों को जारी किए गए चुनाव पैनल की सलाह का उल्लंघन करती हैं। पिछला महीना।

चुनाव आयोग ने कहा कि उसकी सलाह में “स्पष्ट रूप से कहा गया है कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को ऐसे किसी भी कार्य या कार्रवाई या बयान से बचना चाहिए जिसे महिलाओं के सम्मान और गरिमा के प्रतिकूल माना जा सकता है”।

चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष से चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक बातचीत, विशेषकर महिलाओं के प्रति सम्मानजनक रवैया बनाए रखने को कहा। चुनाव आयोग ने कहा, “सुनिश्चित करें कि सभी पार्टी नेता और पदाधिकारी चुनाव प्रचार के दौरान, विशेष रूप से महिलाओं के प्रति सम्मानजनक सार्वजनिक बातचीत का पालन करें।” आयोग ने यह भी दोहराया कि चुनाव अभियानों को किसी भी तरह से महिलाओं का अपमान करने के मंच के रूप में काम नहीं करना चाहिए।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और शहजाद पूनावाला समेत कई भाजपा नेताओं ने सुरजेवाला पर निशाना साधते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में महिलाएं उन्हें कड़ा सबक सिखाएंगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा था, “जब विपक्ष को हेमा मालिनी जी के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं मिल रहा है तो वह अब उनके खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल कर रहा है।” हालाँकि, कांग्रेस नेता ने कहा कि अदिनांकित वीडियो को संपादित और विकृत किया गया था, उन्होंने कहा कि उनका इरादा कभी भी हेमा मालिनी का अपमान करने या उन्हें ठेस पहुंचाने का नहीं था।

Thanks for your Feedback!

You may have missed