विश्व स्तरीय भारतीय रेलवे के लिए मोदी सरकार ने की ये धमाकेदार योजना…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-भारतीय रेलवे 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद यात्री-अनुकूल उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक परिवर्तनकारी 100-दिवसीय योजना के लिए तैयारी की गई है। इस योजना में 24 घंटे की टिकट वापसी योजना, यात्रियों के लिए एक व्यापक “सुपर ऐप” और उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना के अंतिम खंड का शुभारंभ शामिल है।

Advertisements
Advertisements

इसके अतिरिक्त, वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर संस्करणों पर काम चल रहा है, साथ ही भारत के पहले वर्टिकल लिफ्ट रेलवे ब्रिज की शुरुआत और अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना में तेजी लाने की योजना है।

नई सरकार के लिए 100-दिवसीय योजना तैयार करने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद मंत्रालय विभिन्न “जन-अनुकूल” उपायों को लागू करने के लिए कमर कस रहे हैं। भारतीय रेलवे का इरादा मौजूदा तीन-दिवसीय प्रक्रिया की जगह 24-घंटे टिकट रिफंड योजना शुरू करने और टिकटिंग और ट्रेन ट्रैकिंग जैसी कई सेवाओं की पेशकश करने वाला एक व्यापक “सुपर ऐप” लॉन्च करने का है।

भारतीय रेलवे का लक्ष्य पहले 100 दिनों के भीतर यात्रियों के लिए पीएम रेल यात्री बीमा योजना बीमा योजना शुरू करना है, टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार 40,900 किलोमीटर तक फैले तीन आर्थिक गलियारों के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांग रही है, जिसके लिए 11 लाख करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता है। एक अधिक यात्री-अनुकूल रिफंड योजना शुरू करने की योजना है जो यात्रियों को 24 घंटे के भीतर ट्रेन टिकट रद्द करने पर रिफंड प्राप्त करने की अनुमति देगी, पढ़ें भारत का पहला वर्टिकल-लिफ्ट ब्रिज, मुख्य भूमि को रामेश्वरम से जोड़ने वाला पंबन रेलवे ब्रिज भी चालू होने वाला है। इसका उद्देश्य बुलेट ट्रेन परियोजना में तेजी लाना भी है। अप्रैल 2029 तक 508 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन खंड में से लगभग 320 किलोमीटर के परिचालन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed