डार्क सर्कल्स को दूर करने में कारगर है खीरा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल:

0
Advertisements
Advertisements

Cucumber For Dark Circle: आंखों के नीचे पड़े जिद्दी डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं प्रयोग करने के कुछ तरीके …
डार्क सर्कल्स यानी आंखों के नीचे काले घेरे आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। इसकी वजह से चेहरा सुस्त और बेजान नजर आने लगता है। अनियमित जीवनशैली, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, डिहाइड्रेशन, देर रात तक जागने या ज्यादा तनाव के कारण डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में, इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए खीरा काफी फायदेमंद (Cucumber To Remove Dark Circles) साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन की रंगत को सुधारने और डार्क सर्कल्स को हल्का करने मदद करता है। इसके साथ ही, खीरा स्किन को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है। चेहरे पर खीरा लगाने से त्वचा फ्रेश और ग्लोइंग नजर आती है। तो आइए, जानते हैं डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कैसे करें खीरे का इस्तेमाल ।

Advertisements
Advertisements

खीरा और एलोवेरा (Cucumber And Aloe Vera For Dark Circles)

डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप खीरे और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सी में पीसकर उसका रस निकाल लें। अब एक चम्मच खीरे का रस लें और इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से डार्क सर्कल कम होने के साथ-साथ स्किन की रंगत में भी सुधार होगा।

See also  गिरिडीह: 1 लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार, शहीद सप्ताह में दहशत फैलाने की थी योजना...

खीरा और नींबू का रस (Cucumber And Lemon Juice For Dark Circles)

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए खीरे और नींबू के रस का मिश्रण असरदार साबित हो सकता है। नींबू में ब्लीचिंग गुण मौजूद होता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों और डार्क सर्कल्स को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 2-3 चम्मच खीरे का रस लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे कॉटन की मदद से आंखों के आसपास लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स कम होने लग जाएंगे।

खीरा और शहद (Cucumber And Honey For Dark Circles)

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए भी आप खीरा और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लेंड कर लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और करीब 10 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। आप रोजाना खीरा और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डार्क सर्कल्स हटाने के साथ-साथ त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करेगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed