उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने होली के दौरान विधि व्यवस्था संधारण को लेकर की केन्द्रीय शांति समिति के साथ बैठक

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : जिला प्रशासन द्वारा होली त्यौहार के मद्देनजर सिदगोड़ा टाउन हॉल में केन्द्रीय शांति समिति के साथ बैठक की गई। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री अनन्य मित्तल एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति सदस्यों से क्रमवार उनकी क्षेत्र की समस्याओं को सुना, साथ ही विधि व्यवस्था संधारण के लिए क्या बेहतर कदम उठाए जा सकते हैं इसपर सदस्यों के सुझावों पर अमल को लेकर आश्वस्त किया । सिटी एसपी श्री मुकेश लुणायत, रूरल एसपी श्री ऋषभ गर्ग, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री अनन्त कुमार, सिविल सर्जन डॉ जुझार माझी समेत जिला प्रशासन के अन्य वरीय पदाधिकारी, एसडीओ, बीडीओ, सीओ, एसडीपीओ, डीएसपी, थाना प्रभारी तथा बड़ी संख्या ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के केन्द्रीय शांति समिति के सदस्य बैठक में उपस्थित थे ।

Advertisements
Advertisements

‘सोशल मीडिया पर रहेगी कड़ी निगरानी, सामाजिक सद्भावना का ख्याल रखते हुए मनायें त्यौहार’

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि जिले में सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था संधारण की चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था रहेगी । खुशियों के इस त्यौहार को सभी जिलेवासी हर्षल्लास से एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए आपसी सौहार्द्र एवं भाईचारा के वातावरण में मनायें । युवाओं को विशेषकर नसीहत देते हुए उन्होने कहा कि नशापान नहीं करें, तेज गति से वाहन नहीं चलायें तथा वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें एवं सुरक्षा उपायों जैसे हेल्मेट, सीटबेल्ट का प्रयोग जरूर करें । जिले में लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता प्रभावी है, ऐसे में अंतर्राज्यीय एवं अंतरजिला चेकनाकाओं के अलावा जिले के अंदर भी प्रमुख चौक चौराहों पर वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा, किसी भी प्रकार से कानून का उल्लंघन नहीं करें अन्यथा पकड़े जाने पर सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सीसीटीवी से भी हुड़दंगियों पर निगरानी रखी जाएगी।

See also  गाँधी जयंती पर सेवा भारती एवं जे सी आई पहचान के संयुक्त तत्वाधान में 72 यूनिट रक्त संग्रह

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखे जाने की बात कहते हुए कहा कि 24×7 मॉनिटरिंग की जाएगी। सोशल मीडिया पर किसी तरह के भ्रामक खबरों/अफवाहों को दूसरों तक फॉर्वर्ड नहीं करें । सोशल मीडिया पर फैलाये जाने वाले अफवाहों पर ध्यान ना दें, प्रशासन की टीम सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखेगी, अफवाह फैलाने वालों से प्रशाशन सख्ती से निपटेगा । आदर्श आचार संहिता लागू होने को लेकर उन्होने कहा कि सामाजिक कार्यक्रमों को चुनाव प्रचार का माध्यम नहीं बनने दें, किसी भी प्रकार के चुनावी कार्यक्रम की पूर्वानुमति जरूर लें । इलेक्शन की मॉनिटरिंग टीम होली में सक्रिय रहेगी, जिससे इस त्यौहार का राजनीतिक रूप से इस्तेमाल नही हो ।

अश्लील-फूहड़, सामाजिक विद्वेश फैलाने वाले गाने नहीं बजायें, ड्रिंक एंड ड्राइव पर होगी कड़ी कार्रवाई

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि होली पहले विभिन्न थाना क्षेत्रों के संवेदनशील पॉकेट में एवं शहर में अर्धसैनिक बल के साथ फ्लैग मार्च किया जाएगा। सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था संधारण को लेकर अतिरिक्त बल की तैनाती रहेगी । ड्रिंक एंड ड्राइव पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी, शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होने आम जनता से अपील किया कि व्हाट्सएप, टि्वटर, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक पोस्ट ना करें, अपुष्ट एवं भ्रामक खबरों को प्रशासन से जरूर पुष्टि करायें।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारी को तमाम डी.जे संचालकों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि माननीय हाईकोर्ट के गाइडलाइन के मुताबिक ही डीजे बजायें जिससे किसी बीमार, बुजुर्ग या बच्चों को परेशानी नहीं हो। वाहन में डीजे लगाकर नहीं घूमें, अश्लील-फूहड़ या सामाजिक विद्वेश फेलाने वाले भड़काऊ गाना नहीं बजाये अन्यथा कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि चुनाव को लेकर भी तथा आगामी सभी त्यौहारों के मद्देनजर अवैध शराब की बिक्री पर पूर्णत: रोकथाम लगायें। उन्होने शांति समिति सदस्यों से सक्रिय रहते हुए किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि से प्रशासन को अवगत कराने की बात कही। थाना प्रभारियों को होलिका दहन के दिन विशेष ध्यान रखने, गतिशील रहने का निर्देश दिया। अड्डेबाजों एवं मेडिकल दुकानों के माध्यम से नशा हेतु ड्रग्स सप्लाई को लेकर भी जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

Thanks for your Feedback!

You may have missed